सर्वाधिक पढ़ी गईं

बैंक मर्जर-रुपये से बिगड़ा बाजार का मूड: सेंसेक्स 295 अंक टूटकर बंद, बैंक आॅफ बड़ौदा 17% गिरा

मंगलवार को शेयर बाजार में निवेशकों का रुख सतर्क बना हुआ है. सेंसेक्स 60 अंक मजबूत होकर 37645 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 8 अंक चढ़कर 11386 के स्तर पर है.

Updated: Sep 18, 2018 3:53 PM
stock market, sensex, nifty, सेंसेक्स, निफ्टी, BSE, NSE, crude, rupee, trade war, global tension, पेट्रोल, डीजलमंगलवार को शेयर बाजार में निवेशकों का रुख सतर्क बना हुआ है. सेंसेक्स 60 अंक मजबूत होकर 37645 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 8 अंक चढ़कर 11386 के स्तर पर है. (Reuters)

पीएसयू बैंक शेयरों में भारी बिकवाली और रुपये में कमजोरी बढ़ने से शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ. निफ्टी पर पीएसयू बैंक इंडेक्स करीब 5.4 फीसदी तक कमजोर हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 295 अंक कमजोर होकर 37290 के स्तर पर बंद हुआ तो निफ्टी 99 अंक टूटकर 11300 के नीचे 11279 के स्तर पर बंद हुआ. देना बैंक और विजया बैंक के साथ मर्जर होने की खबर के बाद बैंक आॅफ बड़ौदा में 16 फीसदी तक गिरावट रही. जबकि विजया बैंक और देना बैंक में 20 फीसदी तक तेजी रही है.

दोपहर बाद क्रूड के दाम बढ़ने की आशंका से रुपये का सेंटीमेंट कमजोर हुआ और रुपया 27 पैसे कमजोर होकर 72.78 प्रति डॉलर के भाव पर आ गया. रुपये में कमजोरी बढ़ने से भी बाजार पर दबाव बढ़ा है. असल में सऊदी अरब ने संकेत दिए हैं कि क्रूड के भाव 80 डॉलर प्रति बैरल होने से उसे एतराज नहीं है. एशियाई बाजारों में मिला जुला रुख देखने को मिल रहा है.

सरकारी बैंकों में गिरावट

बैंक                         गिरावट

BOB                      17%
PNB                      4.4%
केनरा बैंक               8%
यूनियन बैंक            9%
BOI                        4%
IDBI                      3%
SBI                        3.63%
ओरिएंटल बैंक        4%
इलाहाबाद बैंक        2%
सिंडिकेट बैंक          6%

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

मंगलवार को कारोबार में एचयूएल, यूपीएल, एशियन पेट्स, टाइटन, यस बैंक, देना बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आईओबी, एमएमटीसी और यूको बैंक में तेजी रही है. वहीं, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, विप्रो, पावरग्रिड, वेदांता लिमिटेड, बैंक आॅफ बड़ौदा, PNB, SBI, क्वालिटी, बलरामपुर चीनी मिल्स और केनरा बैंक में गिरावट रही है.

READ IN ENGLISH Share Market Live: Sensex flat; Bank of Baroda dives 14% after govt seals merger with Vijaya, Dena Bank

रुपया कमजोर

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरूआत 4 पैसे कमजोरी के साथ हुई और यह 71.55 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. दोपहर बाद क्रूड के दाम बढ़ने की आशंका से रुपये का सेंटीमेंट कमजोर हुआ और रुपया 27 पैसे कमजोर होकर 72.78 प्रति डॉलर के भाव पर आ गया. सोमवार को रुपया 71.51 के भाव पर बंद हुआ था. आर्थिक समीक्षा के बाद रुपये में एक दिन के कारोबार में 66 पैसे की गिरावट रही थी. माना जा रहा है कि मोदी के आर्थिक समीक्षा से करंसी मार्केट की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं, जिससे गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार ने जो ऐलान किए हैं, उनका असर रुपये में रिकवरी के रूप में आगे देखने को मिल सकता है. बता दें कि आर्थिक समीक्षा की खबर के बाद बुधवार के कारोबार में रुपया रिकॉर्ड लो 72.91 से 100 पैसे तक मजबूत होकर 71.91 प्रति डॉलर पर आ गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंक मर्जर-रुपये से बिगड़ा बाजार का मूड: सेंसेक्स 295 अंक टूटकर बंद, बैंक आॅफ बड़ौदा 17% गिरा

Go to Top