मुख्य समाचार:

रुपये में रिकवरी से सेंसेक्स 305 अंक मजबूत होकर बंद, निफ्टी 11350 के पार, FMCG में तेजी

घरेलू शेयर बाजार ने बुधवार के कारोबार में शुरूआती बढ़त गंवा दी है. हालांकि सेंसेक्स 37500 का स्तर पार करने में कामयाब रहा है. निफ्टी भी 11300 से ऊपर कारोबार कर रहा है.

September 12, 2018 3:45 PM
stock market, stock, BSE. NSE, sensex, nifty, rupee, gloabal market, trade war, pharma, metal, IT, auto, bank, FMCGघरेलू शेयर बाजार ने बुधवार के कारोबार में शुरूआती बढ़त गंवा दी है. हालांकि सेंसेक्स 37500 का स्तर पार करने में कामयाब रहा है. निफ्टी भी 11300 से ऊपर कारोबार कर रहा है. (reuters)

रुपये में रिकवरी से घरेलू शेयर बाजार बुधवार को मजबूत होकर बंद हुआ. सेंसेक्स 305 अंक चढ़कर 37718 के स्तर पर बंद हुआ तो निफ्टी भी 82 अंक चढ़कर 11369 के स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान रुपये में गिरावट और क्रूड में तेजी को लेकर मोदी द्वारा इसी हफ्ते इकोनॉमिक रिव्यू किए जाने की खबर आई, जिससे रुपया 90 पैसे रिकवर होकर 72.01 के स्तर तक मजबूत हुआ. कारोबार में एफएमसीजी, मेटल और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दिखी.

Forex Market Live: रुपया 72.91/ डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर, आगे 74 तक जा सकता है भाव

रुपया 72.01 प्रति डॉलर के स्तर पर

डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकवरी दिख रही है. कारोबार में रुपया 90 पैसे रिकवर होकर 70.01 प्रति डॉलर के भाव पर कारोबार कर रहा है. हालांकि आज रुपया कमजोर होकर 72.91 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. रुपये की शुरूआत 9 पैसे की कमजोरी के साथ 72.78 के भाव पर हुई. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपया मंगलवार को 72.69 प्रति डॉलर के नए निचले स्तर पर बंद हुआ था. विश्लेषकों के मुताबिक, अनुमान है कि महंगाई दर अधिक रहेगी, ग्लोबल व्यापार में संरक्षणवाद और देश के इक्विटी बाजार से विदेशों से निवेश की गई रकम को वापस निकालने से भारतीय रुपये में गिरावट आ रही है. जानकार मान रहे हैं कि रुपये में अभी गिरावट बढ़ेेगी और यह 74 के भाव तक टूट सकता है.

किन शेयरों में गिरावट, किनमें तेजी

बुधवार के कारोबार में पावरग्रिड, आईटीसी, एचयूएल, बजाज फिनसर्व, अडानी पोर्ट, टैक्समैको रेल, नेसले इंडिया, गोदरेज कंज्यूमर और आईसीआईसीआई जनरल इंश्योरेंस में तेजी रही है. वहीं, आईओसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाइटन, ल्यूपिन, ग्रेनुएल्स, वीटीएल, वीआईपी इंडस्ट्रीज और स्टरलाइट टेक्नोलॉजी में गिरावट रही है.

FMCG और IT में तेजी

निफ्टी पर 11 में से 3 इंडेक्स लाल निशान में हैं. एफएमसीजी इंडेक्स में 2.5 फीसदी से ज्यादा तेजी है. मेटल में 1.48 फीसदी और फार्मा में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी रही है. आईटी, पीएसयू बैंक और आॅटो में भी तेजी रही है. प्राइवेट बैंक इंडेक्स और रियल्टी इंडेक्स में गिरावट रही है.  बीएसई पर मिडकैप इंडेक्स में 83 अंकों की तेजी रही है. वहीं, स्मालकैप इंडेक्स में 44 अंकों की कमजोरी रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रुपये में रिकवरी से सेंसेक्स 305 अंक मजबूत होकर बंद, निफ्टी 11350 के पार, FMCG में तेजी

Go to Top