scorecardresearch

Stock Market Holiday October 2022: त्योहारों के चलते 3 दिन नहीं होगी BSE-NSE पर ट्रेडिंग, कब-कब रहेगी स्टॉक मार्केट की छुट्टी?

Stock Market Holiday October 2022: दिवाली के दिन यानी 24 अक्टूबर (सोमवार) को वैसे तो शेयर बाजार बंद रहेंगे पर इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित की जाएगी.

Stock Market Holiday October 2022: त्योहारों के चलते 3 दिन नहीं होगी BSE-NSE पर ट्रेडिंग, कब-कब रहेगी स्टॉक मार्केट की छुट्टी?
अक्टूबर में त्योहारों के चलते 3 दिन स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद रहेंगे.

Stock Market Holiday October 2022: अक्टूबर का महीना त्योहारों का महीना है, ऐसे में अक्टूबर में त्योहारों के चलते 3 दिन स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद रहेंगे. बता दें कि शनिवार और रविवार को आमतौर पर स्टॉक मार्केट बंद ही रहते हैं. अगले महीने शनिवार-रविवार को छोड़कर 3 और दिन ऐसे हैं, जब स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद रहेंगे. बता दें कि अक्टूबर में बड़े त्योहारों के चलते ना सिर्फ स्टॉक मार्केट, बल्कि बैंकों व सरकारी-निजी कंपनियों में भी कई छुट्टियां रहती हैं. आइए जानते हैं कि अक्टूबर महीने में स्टॉक मार्केट कब-कब बंद रहेंगे.

कब-कब रहेगी स्टॉक मार्केट की छुट्टी

BSE और NSE की वेबसाइट के मुताबिक इन 3 दिनों में स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद रहेंगे.

  • 5 अक्टूबर (बुधवार) को दशहरा
  • 24 अक्टूबर (सोमवार) को दिवाली / लक्ष्मी पूजा
  • 26 अक्टूबर (बुधवार) को दिवाली बलिप्रतिपदा

दिवाली के दिन होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

दिवाली के दिन यानी 24 अक्टूबर (सोमवार) को वैसे तो बाजार बंद रहेंगे पर इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित की जाएगी. हालांकि, NSE-BSE की वेबसाइट के मुताबिक, मुहूर्त ट्रेडिंग के समय की जानकारी बाद में जारी की जाएगी. इसके अलावा, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है. हालांकि इस दिन रविवार भी पड़ रहा है. इसके चलते, 2 अक्टूबर, रविवार को भी बाजार बंद रहेंगे.

MCX कारोबार कब रहेंगे बंद

इस बीच, भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) के कारोबार भी 5, 24 और 26 अक्टूबर को दिन के कारोबारी सत्र के फर्स्ट हाफ में यानी 9 से 5 बजे के बीच बंद रहेंगे. बाजार शाम के सत्र में शाम 5 बजे से 11:30/11:55 बजे के बीच कारोबार के लिए खुलेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News