मुख्य समाचार:
  1. एग्जिट पोल पर Stock Market की नजर, ये फैक्टर भी तय करेंगे निवेशकों का रुख

एग्जिट पोल पर Stock Market की नजर, ये फैक्टर भी तय करेंगे निवेशकों का रुख

एग्जिट पोल से शेयर बाजार पर होगा असर

May 19, 2019 1:26 PM
Stock Market, Exit Pole, एग्जिट पोल, शेयर बाजार, Investors, Crude, Rupee, Trade War, Sensex, Nifty, General Electionएग्जिट पोल से शेयर बाजार पर होगा असर

Stock Market: शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह एग्जिट पोल और 23 मई को आम चुनावों के नतीजों से तय होगी. इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के वित्तीय नतीजों का भी बाजार पर असर पड़ सकता है. विश्लेषकों का कहना है कि चुनाव संबंधी घटनाक्रमों से बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. बता दें कि एग्जिट पोल के परिणाम 19 मई को आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ आने लगेगा. अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रह सकता है.

तय होगी Stock Market की दिशा

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा कि इस सप्ताह एक ऐसा घटनाक्रम है जो दीर्घावधि के लिए बाजार का रुख तय करेगा. चुनाव नतीजे इस तरह के राजनीतिक घटनाक्रम होते हैं जो लंबे समय के लिए बाजार का रुख तय करते हैं. ऐसे में यह अर्थव्यवस्था और निवेशकों की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि बाजार में कुछ अधिक उतार-चढ़ाव रह सकता है लेकिन एग्जिट पोल से बाजार को निर्णय करने में कुछ आसानी हो सकती है.

‘स्टॉक कोट’ नहीं ‘वोट कोट’ पर रहेगी नजर

सैमको सिक्योरिटीज एंड स्टॉकनोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा कि यह सप्ताह पूरे साल का सबसे महत्वपूर्ण है. लोगों की निगाह ‘स्टॉक कोट’ नहीं ‘वोट कोट’ पर रहेगी. सप्ताह के दौरान कुछ बड़ी कंपनियों मसलन टाटा मोटर्स, केनरा बैंक और सिप्ला के नतीजे आने हैं, ऐसे में तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा तय करेंगे.

ये फैक्टर भी होंगे अहम

इसके अलावा कच्चे तेल के दाम, अमेरिका-चीन व्यापार विवाद, रुपये का उतार-चढ़ाव तथा विदेशी कोषों का रुख भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण होगा. बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 467.78 अंक यानी 1.24 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ था. शुक्रवार को सेंसेक्स 537.29 अंक या 1.44 फीसदी के लाभ से 37,930.77 अंक पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 150.05 अंक या 1.33 फीसदी की बढ़त के साथ 11,407.15 अंक पर बंद हुआ.

Go to Top