Stock Market Crash: बाजार में मची भगदड़, निवेशकों के 2 लाख करोड़ साफ, सेंसेक्स क्यों 600 अंक टूटा

Stock Market Crash Today: आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में भारी गिरावट देखने को मिली है. बीएसई पर लिस्टेकड कंपनियों का मार्केट कैप भी करीब 2.25 लाख करोड़ घट गया है.

Stock Market Crash: बाजार में मची भगदड़, निवेशकों के 2 लाख करोड़ साफ, सेंसेक्स क्यों 600 अंक टूटा
Stock Market: लगातार 8 दिनों की तेजी के बाद शेयर बाजार की रैली पर ब्रेक लगा है.

Stock Market Crash Today: लगातार 8 दिनों की तेजी के बाद शेयर बाजार की रैली पर ब्रेक लगा है. आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में भारी गिरावट देखने को मिली है. निफ्टी 17800 के नीचे आ गया है. जबकि सेंसेक्स में 650 अंकों के करीब गिरावट है. आज के कारोबार में ज्यादातर सेक्टर पर दबाव दिख रहा है. बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है. बाजार में आज जो गिरावट आई है, उसमें बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी करीब 2.25 लाख करोड़ घट गया है. यह 2,80,52,760.91 करोड़ से घटकर 2,78,31,579.67 करोड़ रह गया. एक्स़पर्ट का कहना है कि पिछले दिनों की रैली के बाद यह प्रॉफिट बुकिंग है. वहीं कुछ ग्लो़बल फैक्टहर भी इसके पीछे हैं.

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के हेड ऑफ इक्विटी रिसर्च (रिटेल), श्रीकांत चौहान का कहना है कि मौजूदा महीने में मंगाई में नरमी और मजबूत एफआईआई खरीदारी के कारण दलाल स्ट्रीट पर बुल्स ने मोमेंटम पकड़ा था. 2 दिन पहले  सेंसेक्स 60,000 के साइकोलॉजिकल लेवल को पार कर गया. लेकिन ग्लोीबल फैक्ट0र कमजोर बने हुए हैं. टेक्निकली बाजार लगातार हॉयर टॉप्सै एंड हॉयर बॉटम सीरीज बना रहा है, जो निकट भविष्य में एक अपट्रेंड की निरंतरता का संकेत देता है. हालांकि लगातार रैली के बाद प्रॉफिट बुकिंग के हालात बने थे. ओवरआल आउटलुक बेहतर है. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इन्वे स्टरमेंट स्ट्रैटेजिस्टि वीके विजयकुमार भी इसे रैली के बाद प्रॉफिट बुकिंग बता रहे हैं. बता दें कि सेंसेक्स  ने 2.5 महीने से कम समय में 51000 से 60000 का लेवल तय किया था.

बाजार में बिकवाली की बड़ी वजह

यूएस डॉलर में फिर मजबूती देखने को मिली है. इंडेक्सम 1 महीने के हाई 107.6 के लेवल पर है.

यूएस फेड के मिनट्स से इस बात के संकेत मिले हैं कि आगे भी रेट हाइक साइकिल चलता रहेगा; महंगाई कुछ कम जरूर हुई है, लेकिन अभी कंट्रोल में नहीं है.

सरकार ने विंडफाल टैक्सइ पर रिव्यूर के बाद डीजल और एटीएफ पर एक्स पोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. हालांकि पेट्रोल पर टैक्स‍ में कोई बदलाव नहीं किया है. इसके बाद आज दिग्गज Reliance Industries के शेयरों में कमजोरी देखने को मिली.

हैवीवेट शेयरों में बिकवाली

आज हैवीवेट शेयरों में बिकवाली देखने को मिली. सेंसेक्स. 30 के 25 शेयर लाल निशान में आ गए. INDUSINDBK, BAJAJFINSV, BAJFINANCE, SBIN, TATASTEEL, NTPC, HINDUNILVR, M&M, RIL, HDFC, Titan, HDFC Bank जैसे शेयरों में कमजोरी देखने को मिली. पीएसयू बैंक इंडेक्सह 2 फीसदी से ज्याSदा टूट गया. निफ्टी बैंक में भी 1 फीसदी से ज्याददा गिरावट रही.  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News