मुख्य समाचार:

Stock Market Crash: सीमा पर भिड़े भारत-चीन के सैनिक, बाजार में निवेशकों के डूब गए 5 लाख करोड़

Investors Wealth Tank: शेयर बाजार ने शुरूआत तो बेहद शानदार की थी, लेकिन एक सेंटीमेंट ने बाजार का पूरा हाल बिगाड़ दिया.

August 31, 2020 3:24 PM
Stock Market Crash, India-China face-Off, Investors Wealth Tank, why stock market crash after big start, BSE market cap, BSE listed companies market cap, bank stock tankInvestors Wealth Tank: शेयर बाजार ने शुरूआत तो बेहद शानदार की थी, लेकिन एक सेंटीमेंट ने बाजार का पूरा हाल बिगाड़ दिया.

Investors Wealth Tank: शेयर बाजार ने शुरूआत तो बेहद शानदार की थी, लेकिन एक सेंटीमेंट ने बाजार का पूरा हाल बिगाड़ दिया. कारोबार के दौरान सेंसेक्स अपने उपरी स्तरों से आज 1500 अंक के करीब टूट गया. वहीं निफ्टी भी करीब 300 अंकों की गिरावट के साथ 11350 के स्तर के नीचे चला गया. इस गिरावट के पीछे वजह रही भारत और चीन के सैनिकों में एक और फेस आफ. असल में ये खबर आई कि 29 और 30 अगस्त की आधी रात में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिक आपस में भिड़ गए. इस खबर ने निवेशकों में डर बना दिया और आगे जियो पॉलिटिकल टेंशन बढ़ने के डर में मुनाफा वसूली कर ली. इस भगदड़ में निवेशकों के करीब 5 लाख करोड़ एक दिन में ही डूब गए.

40 हजार छूने के बाद सेंसेक्स धड़ाम

आज के शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा मजबूत होकर 40 हजार के स्तर के करीब पहुंच गया. जबकि निफ्टी भी 11700 के करीब ट्रेड करने लगा. फिलहाल सेंसेक्स में करीब 1000 अंकों की गिरावट है और यह 38,500 के स्तर से नीचे आ गया है. वहीं निफ्टी भी 300 अंक टूटकर 11350 के नीचे आ गया है.

निवेशकों के 5 लाख करोड़ स्वाहा

बाजार की गिरावट में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 5 लाख करोड़ घट गया. 28 अगस्त को बीएसई का मार्केट कैप 1,58,32,220.15 करोड़ रुपये पर बंद हुआ था. वहीं, आज यह घटकर 1,53,55,678.04 करोड़ रुपये के करीब रह गया है. यानी एक झटके में निवेशकों के करीब 5 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं.

बैंक शेयरों में भारी बिकवाली

आज के कारोबार में बैंक शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. आज इंडेक्स में करीब 3.64 फीसदी यानी 892 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है. HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, आईडीएफसी बैंक, कोटक बैंक में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है.

हैवीवेट शेयरों में बिकवाली

SBI, सनफार्मा, NTPC, बजाज फिनसर्व, बजाज फसइनेंस, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ICICI बैंक, एल एंड टी और मारुति जैसे हैवीवेट शेयरों में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

बाजार में चौतरफा बिकवाली

निफ्टी बैंक में 3.14 फीसदी, आटो इंडेक्स में 3.28 फीसदी, फाइनेंशियल इंडेक्स में 2.53 फीसदी गिरावट दिख रही है. एफएमसीजी इंडेक्स में 1.73 फीसदी और आईटी में 1.23 फीसदी गिरावट है. फार्मा इंडेक्स में 4 फीसदी तो रियल्टी इंडेक्स में करीब 3 फीसदी कमजोरी देखने को मिल रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Market Crash: सीमा पर भिड़े भारत-चीन के सैनिक, बाजार में निवेशकों के डूब गए 5 लाख करोड़

Go to Top