सर्वाधिक पढ़ी गईं

गुरुनानक जयंती पर आज बंद रहेंगे BSE, NSE; कमोडिटी मार्केट में भी कारोबार नहीं

BSE, NSE Shut Today: आज 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती पर शेयर बाजार बंद रहेगा.

Updated: Nov 30, 2020 8:40 AM
Share Market Today, Share Market Live, SGX Nifty, Nifty, Nifty crashAll sectoral indices except Nifty Bank and Nifty private bank closed with gains.

BSE, NSE Shut Today: आज 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती पर शेयर बाजार बंद रहेगा. बीएसई और एनएसई में आज कारोबार नहीं होगा. शेयर बाजार के अलावा मेटल और बुलियन समेत होलसेल कमोडिटी मार्केट भी आज बंद रहेगा. वहीं फॉरेक्स और कमोडिटी फ्यूचर्स में भी ट्रेडिंग एक्टिविटी नहीं होगी. 1 दिसंबर से बाजार फिर सामान्य तरीके से खुलेगा.

शुक्रवार को रही थी गिरावट

इसके पहले 27 नवंबर यानी शुक्रवार को बाजार में हल्की कमजोरी रही थी. शुक्रवार को सेंसेक्स 110 अंक यानी 0.25 फीसदी कमजोर होकर 44,149.72 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी भी 18 अंक यानी 0.14 फीसदी कमजोर होकर 12,969 के स्तर पर बंद हुआ था.

इस हफ्ते बाजार की कैसी रहेगी चाल

एंजेल ब्रोकिंग के चीफ एनालिस्ट-टेक्निकल एंड डेरीवेटिव्स, समीत चावन का कहना है कि बीते हफ्ते की बात करें तो बाजार में कुछ कंसोलिडेशन देखने को मिला है. हालांकि इसी हफ्ते निफ्टी ने अपना रिकॉर्ड हाई टच किया. उसके बाद कुछ मुनाफा वूसली देखने को मिली. इस हफ्ते की बात करें तो बाजार में ज्यादा बड़े करेक्शन की आशंका नहीं है. उनका कहना है कि इस हफ्ते उपर की ओर 13040-13146 के स्तर पर रेजिस्टेंस दिख रहा है. जबकि नीचे की ओर 12900-12868-12790 के स्तर पर मजबूत सपोर्ट.

GDP नंबर से मिलेगा सपोर्ट

मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भी जीडीपी की स्थिति उम्मीद से बेहतर रही है. भारत की जीडीपी दूसरी तिमाही में निगेटिव 7.5 फीसदी रही, जबकि इसके डबल डिजिट में गिरावट का अनुमान था. साफ है कि अर्थव्यवस्था अब रिकवरी के मोड में है. जीडीपी के नंबर बाजार को सपोर्ट देने वाले हैं. इससे पहले मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसद की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज हुई थी.

RBI पॉलिसी पर भी रहेगी नजर

जीडीपी नंबर से जहां बाजार को सपोर्ट रहेगा, वहीं आरबीआई पॉलिसी और आटो सेल्स पर भी बाजार की नजर रहेगी. एक्सपर्ट मानते हैं कि इस हफ्ते बाजार में अगर कोई भी गिरावट आती है तो उसे खरीददारी के मौके के रूप में देखना चाहिए. बाजार के सेंटीमेंट आगे के लिए बेहतर दिख रहे हैं, अगर कोई बड़ा निगेटिव ट्रिगर न आए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. गुरुनानक जयंती पर आज बंद रहेंगे BSE, NSE; कमोडिटी मार्केट में भी कारोबार नहीं

Go to Top