मुख्य समाचार:

Stock Market: चुनावी नतीजों से पहले सेंसेक्स में भारी गिरावट, 714 अंक टूटकर 34,959.72 पर बंद, कोटक महिन्द्रा 6.5% लुढ़का

Exit Poll, कमजोर रुपया समेत चार बड़ी वजहों से भारतीय शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई.

December 10, 2018 4:28 PM
Stock Market Live Updates, Indian Stock markets, BSE, NSE, Stock treding, sensex, niftyकारोबार के शुरू में सेंसेक्स की सभी कंपनियों में गिरावट रही. (Reuters)

Stock Market Updates: मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 5 राज्यों के चुनावी नतीजे आने से पूर्व सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट देखने को मिली. BSE का Sensex शाम को 713.53 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 34,959.72 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में 205.25 अंकों की गिरावट देखने को मिली और यह 10,488.45 पर आ गया.

शेयर बाजारों में सोमवार सुबह से ही उथल-पुथल का माहौल रहा और दोनों सूचकांक लाल निशान में खुले. सेंसेक्स सुबह 468.59 अंकों की भारी गिरावट के साथ 35204.66 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 185 अंकों की कमजोरी के साथ 10,508.70 पर खुला. कारोबार के शुरू में सेंसेक्स की सभी कंपनियों में गिरावट रही. वहीं, निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स भी लाल निशान पर रहे.

कोटक महिन्द्रा बैंक को सबसे ज्यादा झटका

कारोबार बंद होने पर सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से केवल कोल इंडिया और मारुति तेजी के साथ बंद हुए. बाकी की कंपनियों में सबसे ज्यादा झटका कोटक महिन्द्रा बैंक को लगा. कोटक महिन्द्रा के शेयरों में 6.56 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा नुकसान आरआईएल को हुआ, जिसके शेयरों में 3.48 फीसदी की गिरावट रही.

सेंसेक्स की किस कंपनी में कितनी गिरावट

निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट

निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई. निफ्टी बैंक 1.85 फीसदी की गिरावट के साथ 26,102.65 पर बंद हुआ. वहीं रियल्टी में 3.04 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. मिडकैप, स्मालकैप इंडेक्स भी गिरावट रही.

सोमवार को निफ्टी के टॉप गेनर्स और लूजर्स

क्यों आई भारी गिरावट?

एक्जिट पोल के रुझानों और रुपये की कमजोरी के चलते बाजार में बिकवाली शुरुआत से ही हावी रही. एग्जिट पोल में कहा गया है कि राजस्थान में बीजेपी के हाथ से सत्ता छिन सकती है. वहीं, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में उसकी कांग्रेस के साथ कांटे की टक्कर है.

ग्लोबल बिकवाली

ग्लोबल बाजारों में बिकवाली का असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखा गया. हैंगसेंग, निक्केई और शंघाई कम्पोजिट समेत सभी एशियाई बाजारों में सोमवार को गिरावट हावी रही. अमेरिकी बाजारों में गिरावट का असर एशियाई बाजारों पर देखा गया. हैंगसेंग, निक्केई और शंघाई शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी तक टूट गए.

रुपया तीन सप्ताह के निचले स्तर पर

रुपये में गिरावट का भी असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखा गया. रुपया 50 पैसे की गिरावट के साथ 71.31 रुपये प्रति डॉलर पर खुला. यह रुपये का तीन हफ्ते का निचला स्तर है. ट्रेड वार गहराने, तेल की कीमतों में तेजी और बैंकों व आयातकों की तरफ से डॉलर की डिमांड के चलते रुपये पर दबाव बना हुआ है.

FIIs की बिकवाली

विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों में बिकवाली कर रहे हैं. पिछले 5 कारोबारी सत्र की बात करें तो घरेलू शेयर बाजारों में विदेशी निवेशक 400 करोड़ की बिकवाली कर चुके हैं.

ब्रेंट में तेजी

कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार को फिर तेजी रही. ओपेक और कुछ गैर ओपेक सदस्यों की तरफ से सलई 12 लाख बैरल रोजाना कटौती करने की सहमति के बाद तेल की कीमतों में तेजी का रुख है. तेल उत्पादक देश जनवरी से प्रोडक्टशन में कटौती करेंगे. बीते कारोबारी दिन इंटरनेशनल ब्रेंट क्रूड आॅयल फ्यूचर 52 सेंट यानी 0.84 फीसदी बढ़कर 62.20 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज किया गया.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Market: चुनावी नतीजों से पहले सेंसेक्स में भारी गिरावट, 714 अंक टूटकर 34,959.72 पर बंद, कोटक महिन्द्रा 6.5% लुढ़का

Go to Top