मुख्य समाचार:

SGB: लॉकडाउन में सोमवार से सस्ता सोना बेचेगी सरकार, 1 ग्राम से 4 kg तक कर सकते हैं खरीददारी

लॉकडाउन के बीच वित्त वर्ष 2021 में सॉवरेन गोल्ड बांड की दूसरी सीरीज सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रही है.

May 7, 2020 1:40 PM
sovereign gold bond, SGB may issue open from 11 may monday, why should you subscribe in SGB, experts says gold bond is safe option in corona crisis, gold prices todayलॉकडाउन के बीच वित्त वर्ष 2021 में सॉवरेन गोल्ड बांड की दूसरी सीरीज सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रही है.

Sovereign Gold Bond: लॉकडाउन के बीच वित्त वर्ष 2021 में सॉवरेन गोल्ड बांड की दूसरी सीरीज सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रही है. यह 11 मई से 15 मई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी. जिसके बाद निवेशकों को बांड जारी किए जाएंगे. अगर आप गोल्ड बांड में निवेश करना चाहते हैं तो आनलाइन यह काम कर सकते हैं. दूसरी सीरीज के लिए जल्द सरकार कीमतों का एलान करेगी. आनलाइन खरीदने पर 50 रुपये प्रति ग्राम यानी 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलती है. सवाल उठता है कि सोना जहां बाजार में पहले ही बहुत महंगा हो गया है, क्या गोल्ड बांड में पैसा लगाना चाहिए.

अप्रैल सीरीज में रिकॉर्ड सब्सक्रिप्शन

कोरोना महामारी की वजह से जहां कैपिटल मार्केट की हालत खराब है, सोने को लेकर लोगों का जबरदस्त आकर्षण बढ़ा है. इस बात का सबूत यह है कि मौजूदा वित्त वर्ष में सॉवरेन गोल्ड बांड की पहली और अप्रैल सीरीज को लेकर निवेशकों में जबरदस्त क्रेज दिखा है. आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अप्रैल सीरीज को 17.73 लाख यूनिट के लिए करीब 822 करोड़ का सब्सक्रिप्शन मिला. यह अक्टूबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन है. अप्रैल सीरीज में गोल्ड बांड का भाव 4,639 प्रति ग्राम तय किया गया था.

अधिकतम कितना खरीद सकते हैं सोना

कोई शख्स एक वित्त वर्ष में मिनिमम 1 ग्राम और मैक्सिमम 4 किलोग्राम तक वैल्यू का बॉन्ड खरीद सकता है. हालांकि किसी ट्र्स्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है.

2.5 फीसदी रिटर्न की गारंटी

गोल्ड बांड में सोने में आने वाली तेजी का फायदा तो मिलता ही है. इस पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलता है. ब्याज निवेशक के बैंक खाते में हर 6 महीने पर जमा किया जाएगा. अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर दिया जाता है. मेच्योरिटी पीरियड 8 साल है, लेकिन 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प होता है. अगर सोने के बाजार मूल्य में गिरावट आती है तो कैपिटल लॉस का खतरा भी हो सकता है.

सोना अभी भी अच्छा विकल्प

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता का कहना है कि सोना इस साल अभीतक 15 फीसदी चढ़ चुका है. इसके बाद भी यह बेहतर विकल्प है. अभी यह एमसीएक्स पर 45390 प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है. इतना उंचा भाव देखकर निवेशकों को निराशा हो सगती है. लेकिन फिर भी यह मौजूदा समय में निवेश का सही विकल्प है. क्योंकि अभी भी कोरोना वायरस के चलते बाजारों में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. आगे भी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी का ही अनुमान है. ऐसे में सोने में तेजी अभी जारी रहेगी, जिसका फायदा गोल्ड बांड के निवेशकों को मिलेगा.

कब-कब जारी होंगे बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज में 20 अप्रैल से लेकर 24 अप्रैल के बीच खुली थी.

दूसरी सीरीज: 11 मई से लेकर 15 मई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 19 मई को जारी की जाएगी.

तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी.

चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी.

पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी.

छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी.

कहां से खरीद सकते हैं

गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इसके अलावा इसकी बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. SGB: लॉकडाउन में सोमवार से सस्ता सोना बेचेगी सरकार, 1 ग्राम से 4 kg तक कर सकते हैं खरीददारी

Go to Top