scorecardresearch

Snapdeal IPO Plan: स्नैपडील ने आईपीओ लाने की योजना टाली, Zomato, Paytm जैसे शेयरों का हाल देखकर लिया फैसला

बैक्‍ड ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील (Snapdeal) ने अपने 152 मिलियन डॉलर के आईपीओ लाने की योजना को फिलहाल टाल दिया है.

Snapdeal IPO Plan: स्नैपडील ने आईपीओ लाने की योजना टाली, Zomato, Paytm जैसे शेयरों का हाल देखकर लिया फैसला
IPO: स्नैपडील भविष्‍य में फिर अपना आईपीओ लाने पर विचार कर सकती है.

Snapdeal Drop IPO Plan: सॉफ्टबैंक (Softbank) बैक्‍ड ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील (Snapdeal) ने अपने 152 मिलियन डॉलर के आईपीओ लाने की योजना को फिलहाल टाल दिया है. स्नैपडील ने शेयर बाजार में टेक कंपनियों के शेयरों के प्रति निगेटिव सेंटीमेंट देखने के बाद आईपीओ लाने के फैसले को टाल दिया है. बता दें कि स्नैपडील आईपीओ के तहत 1,250 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करने वाली थी और 3 करोड़ से अधिक शेयरों की बिक्री पेशकश करने वाली थी.

भविष्‍य में आ सकता है IPO

आईपीओ को स्थगित करने के बाद अभी कंपनी ने इसके लिए कोई नई समयसीमा तय नहीं की है. स्नैपडीप के एक प्रवक्ता ने बताया कि बाजार की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए, कंपनी ने मसौदा दस्तावेज (डीआरएचपी) वापस लेने का निर्णय लिया है. कंपनी आईपीओ लाने पर भविष्य में विचार कर सकती है और यह बाजार की परिस्थितियों और ग्रोथ के लिए कैपिटल की जरूरतों पर निर्भर करेगा.

TCS, HCL, Infosys सहित सभी दिग्‍गज IT शेयर हुए धड़ाम, 7% तक आई गिरावट, निवेशकों को बड़ा नुकसान

अमेजन और फ्लिपकार्ट से मजबूत चुनौती

किसी समय ई-कॉमर्स सेक्‍टर की दमदार कंपनी रही स्नैपडील को अमेजन और फ्लिपकार्ट से मजबूत चुनौती मिली है. इसके प्‍लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले 90 फीसदी से अधिक प्रोडक्‍ट के दाम 1,000 रुपये से कम होते हैं और इसके 80 फीसदी से अधिक कंज्‍यूमर्स छोटे शहरों में हैं. 2010 में कुनाल बहल और रोहित बंसल ने स्नैपडील की शुरूआत की थी. 2016 में स्नैपडील का वैल्यूएशन 6.5 अरब डॉलर आंका गया था. हालांकि बाद में इसके वैल्यूएशन में गिरावट देखने को मिली है.

Zomato, Paytm का बुरा हाल

2021 में जब एक के बाद एक टेक और स्टार्टअप कंपनियां स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो रही थी. तब स्नैपडील ने दिसंबर 2021 SEBI के पास आईपीओ लाने के लिए ड्रॉफ्ट पेपर दाखिल किया था. लेकिन 2022 में इन टेक और स्टार्टअप कंपनियों के शेयरों की भारी पिटाई देखने को मिली है. जोमैटो, पेटीएम, पॉलिसीबाजार, नायका, कारट्रेड जैसी कंपनियों के शेयर में भारी गिरावट आई है और ये सभी आईपीओ प्राइस से नीचे ट्रेड कर रहा है. इसे देखने के बाद कई टेक और स्टार्टअप कंपनियों ने आईपीओ लाने की योजना को टाल दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-12-2022 at 13:49 IST

TRENDING NOW

Business News