मुख्य समाचार:

महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन, Xiaomi ने कहा- रुपये की कमजोरी से बढ़ रहा दबाब

Xiaomi ने रुपये के मूल्य में गिरावट के चलते इस महीने की शुरुआत में Redmi 6 और Redmi 6A मोबाइल फोन के साथ-साथ पावर बैंकों और कुछ टेलीविजन की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

November 22, 2018 7:14 PM
Xiaomi, Xiaomi mobiles, Xiaomi india, Xiaomi smartphone, business news in hindiXiaomi ने रुपये के मूल्य में गिरावट के चलते इस महीने की शुरुआत में Redmi 6 और Redmi 6A मोबाइल फोन के साथ-साथ पावर बैंकों और कुछ टेलीविजन की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. (Reuters)

चीन की मोबाइल हैंड-सेट विनिर्माता Xiaomi ने गुरुवार को कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट से उस पर भारत में कीमत बढ़ा दबाव बढ़ा है. कंपनी का कहना है कि बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा के कारण मोबाइल बाजार पर दबाव सबसे अधिक बढ़ा है.

Xiaomi ने रुपये के मूल्य में गिरावट के चलते इस महीने की शुरुआत में Redmi 6 और Redmi 6A मोबाइल फोन के साथ-साथ पावर बैंकों और कुछ टेलीविजन की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

Xiaomi के उपाध्यक्ष और भारतीय कारोबार के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस साल की शुरुआत से अब तक रुपये के मूल्य में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि हम फोन और पावर बैंक भारत में बना रहे हैं लेकिन कच्चा माल और पीसीबीए (प्रिंटेड र्सिकट बोर्ड एसेंबली) को डॉलरों में लाया जाता है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इससे हम पर दबाव बढ़ रहा है…हम ग्राहकों को ‘सही’ मूल्य पर उत्पाद उपलब्ध कराना जारी रखना चाहते हैं.’’ प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न प्रोडक्ट के कीमत में 100 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन, Xiaomi ने कहा- रुपये की कमजोरी से बढ़ रहा दबाब

Go to Top