मुख्य समाचार:
  1. शेयर बाजार से करना चाहते हैं अच्छी कमाई, फॉलो करें एक्सपर्ट के 5 Tips

शेयर बाजार से करना चाहते हैं अच्छी कमाई, फॉलो करें एक्सपर्ट के 5 Tips

अगर निवेश के लिए सही रणनीति पर काम करें तो शेयर बाजार में कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

November 9, 2018 8:58 AM
stock market tips, smart tips for stocks, invest and return, experts tips, diversify, reviewअगर निवेश के लिए सही रणनीति पर काम करें तो शेयर बाजार में कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कैपिटल मार्केट में निवेश के कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं. भारत जैसे देश में इसका महत्व और बढ़ जाता है क्योंकि देश की इकोनॉमी स्टेबल है और सही दिशा में ग्रोथ कर रही है. यूरोप के कई मजबूत देशों की तरह हमारे देश की GDP भी लगातार बढ़ रही है. इससे कैपिटल मार्केट को भी बेहतर सपोर्ट मिलता है. कैपिटल मार्केट में एक ऐसी जगह है, जहां हम अपने निवेश पर बेहद कम समय में ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं. वह है इक्विटी मार्केट. बस इसके लिए आपके निवेश का तरीका सही होना चाहिए. अगर शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो ये महत्वपूर्ण टिप्स आपके बेहद काम के हो सकते हैं….

टिप्स 1 : कितना करें बाजार में निवेश

शेयर बाजार में उतना ही निवेश करें, जिस अमाउंट को लंबे समय तक आप निवेश में लगाए रख सकते हैं. यानी लंबी अवधि तक निवेश कर देने पर भी आपके फाइनेंशियल पर ज्यादा असर न पड़े. समय की बाधा न होने से आप शेयर बाजार में अस्थिरता, अनिश्चितताओं और उतार-चढ़ाव को सहन कर सकते हैं, शेयर बाजार नियमित अंतराल पर होता र​हता है.

टिप्स 2 : अफवाहों पर ध्यान न दें

निवेश के बाद खुद को तैयार रखना चाहिए कि बाजार में गिरावट आ सकती है, इसी तरह से बिकवाली के बाद तैयार रहना चाहिए कि बाजार में तेजी आ सकती है. बाजार समय के साथ—साथ बुलिश या बियरिश होता रहता है, लेकिन कुछ भी हमेशा मौजूद नहीं रहता है. तेजी के बाद मार्केट में गिरावट आ सकती है, या गिरावट के बाद तेजी का रुख आ सकता है. इसलिए किसी भी स्थिति में आप सही शेयरों में निवेश कर अपना पोर्टफोलियो मजबूत कर सकते हैं. ऐसे में बाजार में निवेश के लिए हमें खुद को प्रशिक्षित करना जरूरी है, जिससे बाजार में रैली या मंदी के समय आस पास की अफवाहों को नजरअंदाज कर सकें.

जानें कि आप क्या खरीद रहे हैं

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप कहां निवेश कर रहे हैं. इसके लिए या तो खुद से उस शेयर के बारे में रिसर्च करें या किसी एक्सपर्ट की सलाह लें. ऐसे ही किसी के बताए शेयरों में निवेश न करें. अगर फंडामेंटली मजबूत शेयर में निवेश करते हैं तो यह गिरावट के दौर में भी जोखिम कम कर देते हैं. लंबी अवधि में ऐसे शेयरों में अच्छा रिटर्न मिलने का चांस ज्यादा होता है.

अपने निवेश का रिव्यू करें

आपने जिन शेयरों में निवेश किया है, नियमित अंतराल पर उसका रिव्यू करते रहें. कई बार इकोनॉमी का मूड बदलने या पॉलिसी फ्रेमवर्क की वजह से उस कंपनी का आउटलुक मजबूत या कमजोर हो सकता है. ऐसे में आपको सही समय पर उस शेयर में और निवेश करने या शेयर को बेचने का मौका मिल सकता है.

पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करें

किसी एक ही सेग्मेंट या एक ही शेयर में निवेया की बजाए अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करें. हर सेक्टर में अच्छे शेयर मौजूद हैं. किसी एक सेक्टर में ही पैसा लगाने से नुकसान हो सकता है. अलग—अलग शेयर या सेकटर में निवेश करने से जोखिम कम हो जाता है. कई बार एक शेयर में होने वाले नुकसान की भरपाई दूसरे शेयर से हो जाती है.

(लेखक Invest Shoppe India Ltd के सीईओ आशीष कपूर हैं.)

Go to Top