सर्वाधिक पढ़ी गईं

Car Loan Tips : कार लोन लेने जा रहे हैं तो 6 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कार लोन कस्टमर की संख्या बढ़ रही है. अगर आप भी कार लोन लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए.

September 4, 2021 3:21 PM
कार लोन ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है

Easyway to manage Loan : कोरोना की भयावहता कम होने के बावजूद लोग अभी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने से बच रहे हैं. इसके बजाय लोग पर्सनल व्हेकिल में सफर करने को तवज्जो दे रहे हैं. यही वजह है कि हाल के दिनों में कारों की बिक्री में नई तेजी दिखी है. इसके साथ की बैंकों का कार लोन पोर्टफोलियो भी बेहतर दिखने लगा है. जाहिर है, कार लोन कस्टमर की संख्या बढ़ रही है. अगर आप भी कार लोन लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं ये जरूरी बातें, जिन पर अमल कर आप कार लोन के अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते हैं.

1. लोन लेने से पहले बजट बना लें

कार खरीदने से पहले इसका बजट तय कर लें. तय करें कि आप कौन सी कार लेने जा रहे हैं. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि कार खरीदने से पहले लोग सेकेंडरी खर्चों का हिसाब नहीं लगाते, जैसे- कार इंश्योरेंस, पेट्रोल-डीजल का खर्च, रिपेयर खर्च, डेप्रिसिएशन वगैरह. इस वजह से उनका खर्च बढ़ जाता है. इस खर्च को जरूर ध्यान में रखें

2. अच्छा क्रेडिट स्कोर मेंटेन करना जरूरी

कार लोन ही नहीं किसी भी तरह का लोन लेने के लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है. अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको सस्ता और आसान लोन मुहैया करा सकता है. क्रेडिट कार्ड का बकाया और दूसरे अन्य लोन की समय पर अदायगी आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा करता है. इसलिए मजबूत क्रेडिट स्कोर बरकरार रखना जरूरी है.

3. कौन सी कार खरीदेंगे, पहले तय करें

कार बहुत जल्दी-जल्दी नहीं खरीदी जातीं. इसलिए खरीदने से पहले यह तय कर लें कि आपके लिए सबसे अच्छी डील कहां उपलब्ध है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्राहक को अपनी जरूरत के हिसाब से कार का चुनाव करना चाहिए. न कि बहुत ज्यादा महंगा और मोस्ट पॉपुलर कार को ध्यान में रख कर अपना विकल्प चुनना चाहिए. अगर किसी को एक ही फीचर की गाड़ी किसी कंपनी के सस्ते ऑफर में मिल रही है तो उसका चुनाव करना चाहिए. इससे आप कम लोन में भी गाड़ी खरीद सकेंगे. इससे आपका ईएमआई बोझ निश्चित तौर पर कम होगा.

4. डाउनपेमेंट जितना बड़ा उतना अच्छा

कार खरीदते समय डाउनपेमेंट जितना ज्यादा करेंगे आपकी ईएमआई की बोझ उतना ही कम होगा. बड़े डाउनपेमेंट से लोन के प्रिंसिपल और इंटरेस्ट कंपोनेंट दोनों कम हो जाएगा. प्रिंसिपल अमाउंट जितना कम होगा आपको कार लोन पर मासिक किस्त उतनी ही कम देनी होगी.

Arbitrage Funds में तेजी से पैसे लगा रहे हैं निवेशक, जानिए क्या हैं आर्बिट्रेज फंड और क्या आपको इनमें करना चाहिए निवेश?

5. लोन की अवधि छोटी रखें

अमूमन बैंक कार लोन देते समय इसकी अवधि ज्यादा रखने की कोशिश करते हैं. बैंकों का तर्क होता है कि इससे आपकी ईएमआई कम रहेगी. लेकिन याद रखें कि भले ही ईएमआई कम हो लेकिन लंबी अवधि तक कार लोन चुकाते रहने की वजह से आप बैंक को ज्यादा पैसा देते हैं. लोन की अवधि जितनी कम होगी आपको लोन पर प्रिंसिपल और इंटरेस्ट कंपोनेंट दोनों कम देना होगा.

6. समय पर चुकाएं EMI

लोन लेने के बाद समय पर EMI का भुगतान आपकी जिम्मेदारी है. इससे न सिर्फ आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा बल्कि बैंक से एक ग्राहक के तौर पर आपके रिश्ते भी अच्छे रहेंगे. एक्सपर्ट्स का मानना है कि कर्ज के मामले में ग्राहकों को अनुशासित रुख अपनाना चाहिए. कर्ज जितनी जल्दी खत्म हो जाए उतना अच्छा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Car Loan Tips : कार लोन लेने जा रहे हैं तो 6 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Go to Top