मुख्य समाचार:

IndiaMart का IPO खुला; क्या आपको करना चाहिए निवेश? पहले जानें जरूरी बातें

इंडियामार्ट के आईपीओ में निवेश करें या नहीं

June 24, 2019 10:56 AM
IndiaMart IPO, इंडियामार्ट के आईपीओ, इंडियामार्ट के आईपीओ में निवेश करें या नहीं, Do Subscribe IndiaMart IPO, IPO Market, Invest In IPO, IndiaMart Businessइंडियामार्ट के आईपीओ में निवेश करें या नहीं

भारत की सबसे बड़ी B2B ऑनलाइन मार्केटप्लेस इंडियामार्ट इंटरमेश का आईपीओ (IPO) 24 जून यानी आज खुल गया है. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आईपीओ इश्यू है. आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 970-973 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. कंपनी 10 रुपये की फेस वैल्यू के कुल 48,87,862 इक्विटी शेयर्स ऑफर करेगी. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि पिछले कुछ दिनों से फिर आईपीओ मार्केट में तेजी लौटी है, जो आगे भी जारी रहने की उम्मीद है. ऐसे में अगर आप भी आईपीओ में निवेश का मन बना रहे हैं तो कंपनी के बारे में जानना जरूरी है.

जानें कंपनी की वित्तीय स्थिति

KPMG रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2017 तक ऑनलाइन B2B क्लासिफाइड स्पेस में कंपनी का मार्केट शेयर सबसे अधिक था. कंपनी का रेवेन्यू मार्च 2015 में 184.7 करोड़ से बढ़कर मार्च 2018 में 429 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी को वित्त वर्ष 2015 में जहां 18.9 करोड़ का नुकसान हुआ था, वहीं वित्त वर्ष 2018 में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 46 करोड़ रुपये हो गया.

कंपनी की स्ट्रेंथ

इंडियामार्ट का नेटवर्क मजबूत है. कंपनी के पास करीब 55 लाख सप्लायर और 8 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड बॉयर्स हैं. वहीं 6 करोड़ के करीब प्रोडक्ट हैं. कंपनी का मार्केटिंग प्लेटफॉर्म भी बेहद प्रभावी है. ऑनलाइन ट्रेड में कंपनी मजबूत स्थिति में है. कंपनी के पास अनुभवी मैनेजमेंट टीम है. कंपनी अपनी स्ट्रेंड लगातार बढ़ाने में लगी है.

क्या करें निवेशक?

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि आईपीओ के जरिए प्रमोटर्स और विदेशी निवेशक अपना स्टेक बेच रहे हैं. इसमें कंपनी के पास ज्यादा पैसा आने की उम्मीद नहीं है. वहीं, जिस क्षेत्र में इंडियामार्ट काम करती है, ऐसी कोई भी कंपनी घरेलू शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं है. इससे शेयर की वैल्युएशन का तुलना करना मुश्किल है. हालांकि कंपनी का फाइनेंशियल ठीक दिख रहा है, बिजनेस भी बेहतर है. लेकिन शुरू में शेयर का वैल्युएशल कुछ ज्यादा दिख रहा है. निवेशक अगर जोखिम लेने का तैयार हैं, तभी उन्हें आईपीओ में पैसा लगाना चाहिए.

इश्यू की डिटेल

कब खुलेगा: 24 जून
कब बंद होगा: 26 जून
फेस वैल्यू: 10 रुपये
इश्यू साइज: 450 करोड़
प्राइस बैंड: 970-973 रुपये
मिनिमम इन्वेस्टमेंट: 14596 रुपये
लीड मैनेजर्स: ICICI सिक्युरिटीज, इडेलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज, जेफरीज इंडिया
कंपनी का लक्ष्य इश्यू के अपर प्राइस बैंड पर 475 करोड़ रुपये जुटाने की है.

(नोट: हमने यहां IPO के बारे में जानकारी दी है, यह कोई निवेश की सलाह नहीं है. निवेश के पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IndiaMart का IPO खुला; क्या आपको करना चाहिए निवेश? पहले जानें जरूरी बातें

Go to Top