मुख्य समाचार:

ICICI बैंक: निवेशकों को मिल सकता है 22% रिटर्न, रिकॉर्ड मुनाफे के बाद ब्रोकरेज की पसंद बना शेयर

तिमाही नतीजों के बाद क्या ICICI बैंक के शेयरों में करना चाहिए निवेश

January 27, 2020 12:02 PM
ICICI Bank, should you invest in ICICI Bank stock, ICICI bank Q3 Result, क्या ICICI बैंक के शेयरों में करना चाहिए निवेश, ICICI Bank NPA Decrease, ICICI Bank Record Quarterly Profit, stock market, stock of the day, brokerage on ICICI Bank Stockतिमाही नतीजों के बाद क्या ICICI बैंक के शेयरों में करना चाहिए निवेश

ICICI बैंक को अक्टूबर से दिसंबर के दौरान रिकॉर्ड तिमाही मुनाफा हुआ है. इस दौरान बैंक का मुनाफा करीब 158 फीसदी बढ़कर 4,146.50 करोड़ रुपये हो गया है. इस दौरान बैंक की एसेट क्वालिटी में भी सुधार हुआ और बेंकन ने प्रोविजनिंग भी कम की. फिलहाल देश के लीडिंग प्राइवेट बैंक के बेहतर तिमाही प्रदर्शन को देखते हुए एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस भी इसके शेयर को लेकर पॉजिटिव हैं और निवेश की सलाह दे रहे हैं. ब्रोकरेज हाउस मोतीरला ओसवाल ने शेयर के लिए 650 रुपये का लक्ष्य रखा है. वहीं ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन ने भी शेयर को लेकर आपना लक्ष्य 560 से बढ़ाकर 650 रुपये कर दिया है.

क्या कहती है रिपोर्ट

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक दिसंबर तिमाही ICICI बैंक के लिहाज से बेहतर रहा है. बैंक को रिकॉर्ड तिमाही मुनाफा हुआ. दिसंबर तिमाही के दौरान बैंक का रिटेल, बैंकिंग और एसएमई में लोन ग्रोथ बेहतर रहा. हालांकि डिपॉजिट ग्रोथ उम्मीद से कम दिख रहा है. रिपोर्ट के अनुसार प्रोविजनिंग में कमी आने और मजबूत नेट इंटरेस्ट इनकम की वजह से बैंक का शुद्ध लाभ 158 फीसदी बढ़कर 4,146.50 करोड़ रुपये रहा है. इस दौरान NII में करीब 24 फीसदी ग्रोथ रही. लोन ग्रोथ सालाना आधार पर 13 फीसदी और मार्जिन एक्सपेंशन तिमाही आधार पर 13 बेसिस प्वॉइंट का रहा है. उम्मीद है कि आगे भी आपरेटिंग परफॉर्मेंस हेल्दी रहेगा.

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने शेयर के लिए 650 रुपये का ही लक्ष्य रखा है. रिपोर्ट के अनुसार बेहतर नेट इंटरेस्ट मार्जिन की वजह से आगे शेयर में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बैंक रिटेल कम डिजिटल बैंकिंग में और मजबूत होगा.

मिल सकता है 22% रिटर्न

मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 650 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 535 रुपये के लिहाज से शेयर में करीब 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन ने भी शेयर के लिए लक्ष्य 560 रुपये से बढ़ाकर 650 रुपये कर दिया है. ब्रोकरेज के अनुसार बैंक का आपरेटिंग प्रॉफिट मजबूत रहा है. एसेट क्वालिटी में सुधार हुआ है और प्रोविजनिंग में भी कमी आई है. लोन ग्रोथ भी बेहतर रही है. आगे और बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है.

कैसे रहे तिमाही नतीजे

ICICI बैंक का एकल शुद्ध लाभ तीसरी तिमाही में रिकॉर्ड 4,146.46 करोड़ रुपये रहा है. कुल आय 17.23 फीसदी बढ़कर 23,638.26 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. दिसंबर तिमाही के दौरान बैंक का ग्रॉस एनपीए घटकर 5.95 फीसदी पर आ गया, जो एक साल पहले समान तिमाही में 7.75 फीसदी था. इस दौरान बैंक का शुद्ध ब्याज मार्जिन 3.77 फीसदी रहा. इससे पिछली तिमाही में यह 3.64 फीसदी और इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 3.40 फीसदी था. तीसरी तिमाही में बैंक का शुद्ध एनपीए 1.49 फीसदी रहा. एक साल पहले समान तिमाही में यह 2.58 फीसदी था.

दिसंबर तिमाही के दौरान बैंक का प्रावधान (कर को छोड़कर) 51 फीसदी घटकर 2,083 करोड़ रुपये रह गया. एक साल पहले समान तिमाही में यह 4,244 करोड़ रुपये था.

(Disclaimer: हमने यहां निवेश की सलाह नहीं दी है. यह जानकारी ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ICICI बैंक: निवेशकों को मिल सकता है 22% रिटर्न, रिकॉर्ड मुनाफे के बाद ब्रोकरेज की पसंद बना शेयर

Go to Top