मुख्य समाचार:

नतीजों के बाद HDFC बैंक में 5% तेजी, क्या शेयर में लगाना चाहिए दांव या करें इंतजार

कोविड-19 संकट के दौर में भी HDFC बैंक ने मजबूत प्रदर्शन किया है. जून तिमाही में बैंक का मुनाफा करीब 20 फीसदी बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये हो गया है.

Published: July 20, 2020 10:48 AM
HDFC Bank, HDFC Bank Stock, Should you invest in HDFC Bank Stocks, Brokerage report on HDFC Bank Stock, HDFC Bank Result, Q1FY21 HDFC Bank, HDFC Bank profit and Revenue, HDFC Bank Loan Growth, Deposit of HDFC Bankकोविड-19 संकट के दौर में भी HDFC बैंक ने मजबूत प्रदर्शन किया है. जून तिमाही में बैंक का मुनाफा करीब 20 फीसदी बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये हो गया है.

कोविड-19 संकट के दौर में भी HDFC बैंक ने मजबूत प्रदर्शन किया है. जून तिमाही में बैंक का मुनाफा करीब 20 फीसदी बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये हो गया है. इस दौरान बैंक ने अपनी एसेट क्वालिटी भी बेहतर की है. सालाना आधार पर NII में 18 फीसदी ग्रोथ दिखाई है. कॉरपोरेट लोन में तेज ग्रोथ से ओवरआल लोन ग्रोथ बेहतर रही है. फिलहाल एचडीएफसी बैंक के मजबूत नतीजों का आज बाजार ने भी स्वागत किया और शेयर में करीब 5 फीसदी तक तेजी देखने को मिली है. वहीं बैंक के वित्तीय प्रदर्शन को देखते हुए एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस भी शेयर पर दांव लगाने की सलाह दे रहे हैं.

शेयर में 5 फीसदी तक तेजी

HDFC बैंक के शेयरों में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है. बैंक का शेयर करीब 5 फीसदी तेजी के साथ 1152.90 रुपये के भाव पर पहुंच गया. जबकि शुक्रवार को यह 1098 के स्तर पर बंद हुआ था. इस साल की बात करें तो शेयर का भाव 1278 रुपये से करीब 14 फीसदी घटा है. हालांकि 24 मार्च को 738 रुपये के लो से इसमें शुक्रवार के बंद भाव तक 262 रुपये की तेजी आ चुकी है.

लोन और डिपॉजिट में ग्रोथ

जून तिमाही में सालाना आधार पर एचडीएफसी बैंक की लोन ग्रोथ 21 फीसदी रही है. इसमें कॉरपोरेट लोन में सालाना आधार पर 38 फीसदी ग्रोथ दिखी है. जबकि रिटेल ग्रोथ में सालाना आधार पर मॉडरेट ग्रोथ 7 फीसदी देखने को मिली है. क्रेडिट कार्ड/पर्सलन लोन ग्रोथ में तिमाही आधार पर 5%/3% फीसदी कमजोरी देखने को मिली है. आटो लोन ग्रोथ भी तिमाही आधार पर 4 फीसदी निगेटिव रहा है.

वहीं इस दौरान डिपॉजिट ग्रोथ सालाना आधार पर 25 फीसदी रही है. जबकि CASA ग्रोथ सालाना आधार पर 26 फीसदी रही है. CASA रेश्यो 40.1 फीसदी रहा है.

HDFC बैंक का जून तिमाही में मुनाफा 19.6 फीसदी बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये रहा है. तिमाही के दौरान बैंक की आय बढ़कर 34,453.28 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 32,361.84 करोड़ रुपये रही थी. ग्रॉस एनपीए 1.40 फीसदी से घटकर 1.36 फीसदी रहा है. वहीं नेट एनपीए भी सालाना आधार पर 0.43 फीसदी से घटकर 0.33 फीसदी रह गया है.

 इन वजहों से बैंक का आउटलुक मजबूत

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि बैंक की बैलेंसशीट मजबूत है. बैंक के पास पर्याप्त क्षमता है कि वह कोविड 19 की चुनौतियों का सामना कर लेगा और इससे आगे और मजबूत ग्रोथ हासिल करेगा. बैंक का कस्टमर बेस लगातार बढ़ रहा है और देशभर में मजबूत नेटवर्क बैंक की क्षमता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. कॉरपोरेट लोन ग्रोथ मजबूत है, आगे रिटेल सेग्मेंट में भी बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है. ऐसे में एचडीएफसी बैंक आगे भी अपना मार्केट शेयर बढ़ाने में कामयाब रहने वाला है.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि कोविड 19 संकट में जब बैंकों पर दबाव बढ़ गया था, एसडीएफसी बैंक ने बेहतर प्रदर्शन किया. भारत का टॉप प्राइवेट लेंडर एचडीएफसी बैंक का मार्केट शेयर हर सेग्मेंट में लगातार बढ़ रहा है. इकोनॉमिक एक्टिविटी पर कोरोना संकट का असर होने के बाद भी बैंक की ग्रोथ मजबूत रही है. होलसेल सेग्मेंट में बेहतर प्रदर्शन के चलते ओवरआल लोन बुक में ग्रोथ देखने को मिली है. बैंक की प्रॉफिटैबिलिटी बढ़ी है. आने वाले दिनों में बैंक की लोन बुक और डिपॉजिट और मजबूत होने की उम्मीद है. बैंक का नेटवर्क पूरे देश में मजबूत है. फाइनेंशियल प्रोडक्ट की डिमांड भी बेहतर है. बैंक द्वारा प्रोविजनिंग बफर से कोविड 19 के चलते मुनाफे पर होने वाले असर को कम करने में मदद मिलेगी.

ब्रोकरेज हाउस की राय

मोतीलाल ओसवाल
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1280 रुपये
रिटर्न: 17 फीसदी

मॉर्गन स्टैनले
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1425 रुपये
रिटर्न: 30 फीसदी

CLSA
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1450 रुपये
रिटर्न: 32 फीसदी

Citi
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1350 रुपये
रिटर्न: 23 फीसदी

(नोट: हमने यहां बैंक के प्रदर्शन और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर जानकारी दी है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नतीजों के बाद HDFC बैंक में 5% तेजी, क्या शेयर में लगाना चाहिए दांव या करें इंतजार

Go to Top