सर्वाधिक पढ़ी गईं

Burger King IPO Launch: पहले 2 घंटे में ही 100% सब्सक्राइब हो गया इश्यू, क्या 810 करोड़ के बर्गर किंग आईपीओ में लगाएं पैसे?

Burger King IPO Launch Today: आज 2 दिसंबर यानी बुधवार को बर्गर किंग का आईपीओ खुलने जा रहा है.

Updated: Dec 02, 2020 1:54 PM
Burger King IPOBurger King IPO Today: आज 2 दिसंबर यानी बुधवार को बर्गर किंग का आईपीओ खुलने जा रहा है.

Burger King IPO Launch Today: बर्गर किंग के आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला है. यह इश्यू खुजलने के 2 घंटे के भीतर ही 100 फीसदी स्बसक्राइब हो गया है. अबतक इसे 1.4 गुना बोलियां मिल चुकी हैं. 810 करोड़ के इस आईपीओ को अबतक 10.6 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली मिली है, जबकि इश्यू का साइज 7.45 करोड़ इक्विटी शेयर का था. रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को अबतक 7.5 गुना सब्सक्रिप्सन मिल चुका है. जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन को 15 फीसदी और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन अन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन को 1 फीसदी.

आईपीओ के जरिए बर्गर किंग की योजना 810 करोड़ रुपये जुटाने की है. इस फंड का इस्तेमाल कंपनी अपने बिजनेस एक्सपेंशन के अलावा कर्ज चुकाने में करेगी. कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 59-60 रुपए प्रति शेयर तय हुआ है. बर्गर किंग का IPO 2 दिसंबर को खुलेगा और 4 दिसंबर को बंद होगा. कंपनी ने IPO का 10 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर के लिए अलग रखा है. वहीं 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रहेगा. जबकि बाकी का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के पास जाएगा. इस साल आईपीओ मार्केट का प्रदर्शन अबतक बेहतर रहा है तो क्या बर्गर किंग आईपीओ में पैसा लगाना चाहिए.

निवेश पर क्या है राय

इस कंपनी के आईपीओ को लेकर ब्रोकरेज का कहना है कि इसे इश्यू प्राइस आकर्षक है, जिस पर सब्सक्राइब किया जा सकता है. ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग और प्रभुदास लीलाधर ने बर्गर किंग में निवेश की सलाह दी है.

ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग का कहना है कि बर्गर किंग की पियर कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क FY20 के बेसिस पर अभी 8.7 EV/सेल्स पर ट्रेड कर रहा है. कह सकते हैं कि बर्गर किंग अपनी पियर कंपनी की तरह प्रीमियम वैल्युएशन पर नहीं है. वहीं इसका प्राफिटैबिलिटी ट्रैक रिकॉर्ड भी जुबिलेंट की तरह नहीं है. यह देखना अहम होगा कि आगे कंपनी का बिजनेस किस तरह से बढ़ता है. फिर भी इश्यू का प्राइस आकर्षक है, जिसे सब्सक्राइब किया जा सकता है.

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने भी बर्गर किंग के आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी ने 5 साल में अपने 260 स्टोर खोले हैं. वहीं 2026 तक 700 सटोर खोले जाने की योजना है. कंपनी अच्छी तरह से कैपिटलाइज है, इसलिए उसे एडवांअेज मिलता दिख रहा है. वैसे भी बर्गर किंग की योजना आईपीओ से मिले फंड से अपने बिजनेस एक्सपेंशन की है. ऐसे में आगे बेहतर बिजनेस ग्रोथ दिख रहा है. इस क्षेत्र में कम प्रतियोगी होने का फायदा उसे मिलेगा. हालांकि नियर टर्म में कंपनी के फाइनेंशियल पर दबाव रहेगा. वित्त वर्ष 2021 की पहली छमाही में कंपनी को 118 करोड़ का घाटा हुआ था. हालांकि FY23/24 तक टर्न अराउंड की उम्मीद है.

निवेश के पहले इन बातों पर ध्यान दें

  • कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 59-60 रुपए प्रति शेयर तय हुआ है. बर्गर किंग के IPO का लॉट साइज 250 शेयरों का होगा. निवेशकों को कम से कम एक लॉट शेयर खरीदना होगा. यानी कम से कम 15000 रुपये लगाने होंगे.
  • बर्गर किंग के IPO में 450 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू है. इसके अलावा कंपनी के प्रमोटर QSR एशिया अपने 6 करोड़ शेयर बेचेगी, जिसकी वैल्यू अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 360 करोड़ रुपए होगी.
  • कंपनी ने आईपीओ से पहले मंगलवार को एंकर निवेशकों से 364.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं. कंपनी ने बीएसई सर्कुलर में बताया कि उसके बोर्ड ने एंकर निवेशकों को 60 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 6,07,50,000 इक्विटी शेयर आवंटित करने को मंजूरी दी है. इस तरह कंपनी ने उनसे 364.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं.
  • आईपीओ से मिलने वाले इस फंड का इस्तेमाल कंपनी नए स्टोर खोलने और कर्ज चुकाने में करेगी.
  • कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, CLSA इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और JM फाइनेंशियल लिमिटेड इश्यू के लीड मैनेजर हैं. लिंक इनटाइम इंडिया लिमिटेड बर्गर किंग IPO की रजिस्ट्रार कंपनी है और यह आवंटन और रिफंड का काम देखेगी.
  • बर्गर किंग के शेयरों का आवंटन 9 दिसंबर तक फाइनल हो सकता है. इसकी लिस्टिंग 14 दिसंबर तक 2020 तक होने की उम्मीद है.
  • कंपनी ने भारत में अपना पहला रेस्टोरेंट नवंबर 2014 में खोला था. आज बर्गर किंग के पास देशभर में 57 शहरों में 268 स्टोर हैं. इनमें से 8 फ्रेंचाइजी हैं जो एयरपोर्ट्स पर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Burger King IPO Launch: पहले 2 घंटे में ही 100% सब्सक्राइब हो गया इश्यू, क्या 810 करोड़ के बर्गर किंग आईपीओ में लगाएं पैसे?
Tags:IPO

Go to Top