मुख्य समाचार:

Q4 नतीजों के बाद RIL 3% तक गिरा, क्या करें निवेशक? शेयर खरीदें या करें बिकवाली

नतीजों के बाद RIL के शेयरों में कैसे बनाएं स्ट्रैटेजी

Published: April 22, 2019 2:57 PM
RIL, Reliance Industries, RIL Stocks, Brokerage Comment On RIL, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आरआईएल, Refining Margin RIL, Jioनतीजों के बाद RIL के शेयरों में कैसे बनाएं स्ट्रैटेजी

RIL Stocks: चौथी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को 10362 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. टेलिकॉम और रिटेल बिजनेस के दम पर आरआईएल ने 1.54 लाख करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया. लेकिन कंपनी का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन घटकर 8.2 डॉलर प्रति बैरल हो गया है. मुख्य कारोबार में आई गिरावट का असर सोमवार को आरआईएल के शेयर पर भी देखा गया. इंट्राडे में शेयर 3 फीसदी तक कमजोर हुआ है. फिलहाल आरआईएल के तिमाही नतीजों के बाद से ब्रोकरेज हाउसेज ने भी शेयर को लेकर अपनी राय दी है. नतीजों के बाद अगर आप भी आरआईएल में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो ब्रोकरेज की राय पर गौर कर सकते हैं.

RIL: नतीजों पर एक नजर

चौथी तिमाही में RIL का मुनाफा 9.8 फीसदी बढ़कर 10362 करोड़ रुपये रहा है. Q4 में रेवेन्यू 19.4 फीसदी बढ़कर 1.54 लाख करोड़ रुपये रहा. कंपनी का EBITDA 20832 करोड़ रुपये और मार्जिन 15.02 फीसदी रहा. RIL का Q4 ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन 8.20 डॉलर/bbl रहा. Q4 में जियो का मुनाफा 64.7 फीसदी बढ़कर 840 करोड़ रुपये रहा.

Q4 में पेट्रोकेमिकल रेवेन्यू 11.3 फीसदी बढ़कर 42,414 करोड़ रहा. इस सेग्मेंट से EBIT सालाना आधार पर 23.9 फीसदी बढ़कर 7,975 करोड़ रहा. पेट्रोकेमिकल सेग्मेंट से EBIT मार्जिन 18.8 फीसदी रहा. रिटेल बिजनेस से आने वाला रेवेन्यू सालाना आधार पर 51.6 फीसदी बढ़कर 36663 करोड़ रुपये रहा.

RIL पर ब्रोकरेज की राय

CLSA
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1665

ब्रोकरेज हाउस CLSA ने नतीजों के बाद शेयर में खरीद की सलाह दी है और इसके लिए 1665 रुपये का लक्ष्य दिया है. पहले ब्रोकरेज ने शेयर के लिए 1500 रुपये का लक्ष्य दिया था.

नोमुरा
रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 1400

ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने आरआईएल के शेय के लिए 1400 रुपये का लक्ष्य रखते हुए खरीद की सलाह दी है. ब्ररोकरेज का कहना है कि रिफराइनिगं मार्जिन में लो लेवल से रिकवरी है. आने वाले दिनों में रिफाइनिंग मार्जिन बेहतर हो सकता है. ब्रोकरेज का कहना है कि टेलिकॉम और रिटेल में बेहतर ग्रोथ है, जिसका फायदा आगे मिलेगा.

प्रभुदास लीलाधर
रेटिंग: ACCUMULATE
लक्ष्य: 1406

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 1406 रुपये का लक्ष्य रखते हुए और संचय करने की सलाह दी है. रिपोर्ट के अनुसार चौथी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन म्यूटेड रहा है. पेट्रोकेमिकल प्रॉफिटेबिलिटी पर लो वॉल्यूम का असर दिखा है. हालांकि टेलिकॉम और रिटेल में ग्रोथ रही है.

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज
रेटिंग: Sell
लक्ष्य: 1100

ब्रोकरेज हाउस कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने 1100 रुपये के लक्ष्य के साथ शेयर बेचने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का मानना है कि रिफाइननिंग कारोबार में दबाव के साथ जियो का ARPU भी उम्मीद से कम रहा है.

(हम यहां निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. यह जानकारी कंपनियों के तिमाही नतीजों व ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. जोखिम से बचने के लिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Q4 नतीजों के बाद RIL 3% तक गिरा, क्या करें निवेशक? शेयर खरीदें या करें बिकवाली

Go to Top