मुख्य समाचार:

IPO 2018: इस साल लिस्टिंग प्राइस से 73% तक कमजोर हुए शेयर, निवेश पर क्या है एक्सपर्ट की सलाह

इस साल लिस्ट हुए ज्यादातर आईपीओ के प्रदर्शन में गिरावट रही है. मौजूदा समय में शेयर बाजार से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है. ऐसे में आने वाले आईपीओ में कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड, रेटिंग और मुनाफा देखकर ही निवेश का निर्णय लें.

September 30, 2018 8:32 AM
IPO, ipo market, performance down in 2018, should invest, stock market, return, आईपीओ, आईपीओ में निवेश करें या नहींइस साल लिस्ट हुए ज्यादातर आईपीओ के प्रदर्शन में गिरावट रही है. मौजूदा समय में शेयर बाजार से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है. ऐसे में आने वाले आईपीओ में कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड, रेटिंग और मुनाफा देखकर ही निवेश का निर्णय लें.

इस हफ्ते शेयर बाजार में रेलवे इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल की कमजोर लिस्टिंग हुई है. शुक्रवार को शेयर इश्यू प्राइस 475 रुपये की तुलना में बीएसई पर 410 रुपये पर लिस्ट हुआ. इरकॉन ही नहीं, इस साल अबतक करीब 25 नई कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग हो चुकी है. लेकिन साल 2018 आईपीओ मार्केट के लिहाज से अबतक बेहतर साबित नहीं हुआ है. करीब 70 फीसदी आईपीओ अपनी लिस्टिंग प्राइस से करीब 73 फीसदी तक नीचे आ चुके हैं. वहीं, अपने टॉप लेवल से लगभग सभी कंपनियों के शेयरों में गिरावट है. एक्सपर्ट का मानना है कि ककमजोर घरेलू और ग्लोबल संकेतों की वजह से शेयर बाजार पर दबाव है. आगे भी कई फैक्टर हैं, जिससे मार्केट से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है. ऐसे में निवेशकों को कंपनियों का ट्रैक रिकॉर्ड, शेयर का वैल्यूएशन देखने के बाद ही निवेश करने की सलाह है.

क्यों बढ़ रही है IPO की संख्या?

असल में बैंक सेक्टर में एनपीए की समस्या होने से कंई कंपनियों को फंडिंग की समस्या भी हो रही है, जिसकी वजह से वे कारोबार बढ़ाने के लिए आईपीओ के जरिए फंड जुटा रही हैं. वहीं, साल 2017 में आईपीओ मार्केट के बेहतर रिस्पांस के चलते भी इस साल आईपीओ एकिटविटी बढ़ी है.

इस साल IPO मार्केट का हाल

इस साल अबतक करीब 25 कंपनियां अपना आईपीओ ला चुकी हैं. जिनमें से जिन आईपीओ की बंपर लिस्टिंग हुई थी, उनमें भी लिस्टिंग प्राइस से करीब 73 फीसदी तक गिरावट है. बंधन बैंक, RITES, लेमन ट्री, मिश्रा धातु और फाइन आॅर्गनिक्स को छोड़कर ज्यादातर कंपनियों के आईपीओ का प्रदर्शन खराब रहा है.

इस साल बड़ी कंपनियों के IPO का हाल

कंपनी                                         इश्यू प्राइस      लिस्टिंग  प्राइस      करंट प्राइस
1. अपोलो माइक्रो सिस्टम             275                478                      127
2. अंबर इंटरप्राइजेज                   859                1175                     925
3. HDFC AMC                         1100               1739                    1248
4. ICICI सिक्युरिटीज                 520                 435                     288
5. इंडोस्टार कैपिटल                    572                 600                     319
6. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स            1215               1159                     781
7. भारत डायनमिक्स                    428                360                     281
8. RITES                                   185                 190                     245
9. बंधन बैंक                                375                481                       564
10. फाइन आॅर्गनिक्स                   783               815                        1051

(कीमत प्रति शेयर रुपये में)

क्या कहना है रिपोर्ट का?

मल्टीनेशनल प्रोफेशनल सर्विस फर्म Ernst & Young (EY) का कहना है कि इस साल आईपीओ मार्केट के प्रदर्शन में गिरावट आई है. ट्रेड वार, क्रूड की बढ़ती महंगाई, जियो पॉलिटिकल टेंशन, इकोनॉमिक प्रेशर, दुनियाभर की करंसी में गिरावट जैसी वजहों से कई प्रमुख बाजारों में निवेशकों को सेंटीमेंट बिगड़ा है. इससे भारत और यूरोपीय देशों से सहित कई देशों में आईपीओ एक्टिविटी पर निगेटिव असर हुआ है.

निवेश पर क्या है सलाह?

ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि मौजूदा समय में घरेलू और बा​हरी कारणों से दबाव है. क्रूड, महंगाई बढ़ने की आशंका, सरकार का चालू खाता घाटा बिगड़ने का डर, ट्रेड वार, जियो पॉलिटिकल टेंशन और आने वाले दिनों में आम चुनाव ऐसे कारण हैं, जिससे मार्केट से हाल फिलहाल में ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है. ऐसे में आईपीओ में सतर्क रहकर ही निवेश करें.

एक अच्छा आईपीओ चुनने के लिए पहले कंपनी की प्रोफाइल और ट्रैक रिकॉर्ड जरूर देख लें, उसके बाद कंपनी को लेकर रेटिंग एजेंसियों की रेटिंग देखें. यह देखें की मुनाफा आ रहा है या नहीं. एक जरूरी बात है कि आईपीओ का वैल्युएशन जरूर देखें, अगर महंगा लगे तो निवेश से बचें. मौजूदा दौर में अगर कोई आईपीओ बेहतर लगता है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO 2018: इस साल लिस्टिंग प्राइस से 73% तक कमजोर हुए शेयर, निवेश पर क्या है एक्सपर्ट की सलाह

Go to Top