मुख्य समाचार:

सीमेंट सेक्टर में लंबी अवधि के लिए बने हैं निवेश के मौके, ये शेयर दे सकते हैं तगड़ा रिटर्न

पहली तिमाही में मजबूत प्राइसिंग ग्रोथ दिखाने के बाद सीमेंट सेक्टर को कमजोर डिमांड के चलते नुकसान हुआ है.

September 19, 2019 8:37 AM
Cement Sector, Cement Stocks, सीमेंट सेक्टर, infrastructure project, northern region, cement demand, सीमेंट स्टॉक, सीमेंट की मांग, cement pricing growthपहली तिमाही में मजबूत प्राइसिंग ग्रोथ दिखाने के बाद सीमेंट सेक्टर को कमजोर डिमांड के चलते नुकसान हुआ है.

मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मजबूत प्राइसिंग ग्रोथ दिखाने के बाद सीमेंट सेक्टर को कमजोर डिमांड के चलते नुकसान हुआ है. डिमांड में कम के चलते मजबूत फंडामेंटल वाले सीमेंट शेयरों में भी गिरावट आई है. हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि लंबी अवधि के नजरिए से सीमेंट सेक्टा का आउटलुक बेहतर नजर आ रहा है. ऐसे में गिरावट के बाद आकर्षक भाव पर आ गए सीमेंट सेक्टर पर लंबी अवधि के नजरिए से दांव लगाया जा सकता है. एक्सपर्अ का कहना है कि 5 लाख करोड़ की इकोनॉमी बनने की राह पर चल रहे सरकार का सबसे ज्यादा फोकस इंफ्रा सेक्टर पर है, जिसपर आने वाले सालों में 100 लाख करोड़ खच की योजना है. इसका फायदा सीमेंट सेकटर को मिलेगा. ऐसे में गिरावट पर के चलते सीमेंट कंपनियों ने कीमतें घटाई

आउटलुक को लेकर ज्यादा चिंता नहीं

रिलायंस सिक्युरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट बिनोद कुमार मोदी का कहना है कि कई ऐसे फैक्टर हैं, जिनकी वजह से सीमेंट सेक्टर के आउटलुक को लेकर ज्यादा चिंता नहीं दिख रही है. अलग अलग रीजन में सरकार के कई की प्रोजेक्ट हैं, जिनमें सीमेंट की खपत बढ़नी है. इसके अलावा फेवरेबल डिमांड एंड सप्लाई आउटलुक, कीमतों में ज्यादा गिरावट न आना, आने वाले दिनों में इंफ्रा प्रोजेक्ट्स की संख्या में बढ़ोत्तरी जैसे फैक्टर हैं, जो सीमेंट इंडस्ट्री के लंबी अवधि के आउटलुक को सपोर्ट कर रहे हैं.

नॉर्दर्न रीजन बनेगा स्वीट स्पॉट

उनका कहना है कि देश का नॉर्दर्न रीजन सीमेंट इंडस्ट्री के लिए आने वाले दिनों में स्वीट स्पॉट बन सकता है, जहां कई इंफ्रा प्रोजेक्ट पर काम चल रहे हें या चलने वाले हैं. उनका कहना है कि पिछले दिनों डिमांड में कमी आने के चलते कई अच्छे शेयरों में गिरावट आई है और वे आकर्षक वैल्युएशन पर ट्रेड कर रहे हैं. इन शेयरों पर निवेशकों को लंबी अवधि के नजरिए से रखनी चाहिए. उन्होंने लॉर्जकैप सेग्मेंट में अल्ट्राटेक सीमेंट और ACC में निवेश की सलाह दी है. वहीं, मिडकैप सेग्मेंट में JK सीमेंट और JK लक्ष्मी सीमेंट में निवेश की सलाह दी है.

मजबूत मार्जिन आउटलुक की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में देश भर में सीमेंट सेक्टर में मजबूत प्राइसिंग ग्रोथ देखी गई, जिसके चलते मार्जिन अधिक रहा. हालांकि तबसे कमजोर मांग के कारण कीमतों में थोड़ी गिरावट आई है. लेकिन, हम अभी भी मजबूत मार्जिन आउटलुक की उम्मीद करते हैं. खासतौर से उत्तर और मध्य भारत की कंपनियों के लिए, जहां 85 फीसदी या ज्यादा यूटिलाइजेशन की उम्मीद है. उन कंपनियों को ज्यादा फायदा होगा, जिनका वैल्यूएशन अभी आकर्षक है. ब्रोकरेज हाउस ने भी अल्ट्राटेक, ACC और जेके सीमेंट में निवेश की सलाह दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सीमेंट सेक्टर में लंबी अवधि के लिए बने हैं निवेश के मौके, ये शेयर दे सकते हैं तगड़ा रिटर्न

Go to Top