Zomato और Nykaa समेत इन कंपनियों के शेयर लुढ़के, क्या आपको करना चाहिए निवेश, जानें एक्सपर्ट्स की राय

दुनिया भर में आईटी / टेक्नोलॉजी शेयरों में रैली समाप्त हो रही है और बैंकिंग, ऑटो व बिजली सेक्टर की ओर निवेशकों का रूझान बढ़ रहा है.

Shares of Zomato, Paytm, Nykaa, PB Fintech fell, should you buy? Know experts opinion
Zomato, Paytm, Nykaa, Policybazaar समेत अन्य इंटरनेट कंपनियों पर सोमवार को सेलिंग प्रेशर देखने को मिला.

Zomato, Paytm, Nykaa, Policybazaar समेत अन्य इंटरनेट कंपनियों पर सोमवार को सेलिंग प्रेशर देखने को मिला. उम्मीद से ज्यादा तेजी से अमेरिकी फेडरल रिजर्व पॉलिसी में सख्ती की चिंता के बीच विदेशी निवेशक फंड निकाल रहे हैं. टेक शेयरों में वैश्विक बिकवाली की वजह से हाल की तिमाहियों में लिस्टिंग के बाद इन कंपनियों को सबसे खराब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सवाल यह है कि इन कंपनियों में निवेश का क्या यह सही समय है या इनसे दूर रहना ही बेहतर है? आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स का इस बारे में क्या कहना है.

Sensex और Nifty में लगातार पांचवे कारोबारी दिन भारी गिरावट, आगे कैसी रहेगी बाजार की चाल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

टेक्नोलॉजी सेक्टर में घट रहा है निवेशकों का रूझान

डोमेस्टिक टेक्नोलॉजी कंपनियों में गिरावट ऐसे समय में हो रही है जब विदेशी निवेशकों को फंड निकालते हुए देखा जा सकता है. बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के रिसर्च हेड विशाल वाघ ने कहा, “दुनिया भर में आईटी / टेक्नोलॉजी शेयरों में रैली समाप्त हो रही है और बैंकिंग, ऑटो व बिजली सेक्टर की ओर निवेशकों का रूझान बढ़ रहा है.” एनएसडीएल पर उपलब्ध एफपीआई डेटा से पता चलता है कि विदेशी निवेशक चालू वर्ष के पहले 15 दिनों में बैंकिंग, ऑटो और बिजली सेक्टरों के शुद्ध खरीदार रहे हैं.

पिछले साल जुलाई में स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट दिग्गज फूड-टेक कंपनी Zomato ने वर्ष शुरू होने के बाद से 33% की गिरावट दर्ज की है. शेयर 20% की गिरावट के साथ 52-सप्ताह के निचले स्तर 91.7 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया. पेटीएम 8% से अधिक गिरकर 881.5 रुपये प्रति शेयर के नए निचले स्तर पर पहुंच गया. Nykaa के शेयर की कीमत 12% से अधिक गिरकर 1,740.05 रुपये प्रति शेयर के निचले स्तर पर आ गई. पीबी फिनटेक (पॉलिसीबाजार) के शेयर 11.4 फीसदी की गिरावट के साथ 52 सप्ताह के निचले स्तर 766 रुपये पर पहुंच गए.

Budget 2022 Expectations: छोटे दुकानदारों के लिए बजट में हो सकती हैं अहम घोषणाएं, घर खरीदारों को मिल सकती है नई राहत, जानिए क्या हैं एक्सपर्ट्स की उम्मीदें

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, “वैश्विक शेयर बाजारों में मंदी का रूझान देखने को मिल रहा है. पिछले हफ्ते S&P 500 और Nasdaq अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 8% और 15% नीचे बंद हुए. टेक शेयरों में बिकवाली पिछले हफ्ते काफी ज्यादा रही है.”
  • Zomato, Nykaa, और Policybazaar के स्टॉक आईपीओ प्राइस के मुकाबले प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं. दलाल स्ट्रीट पर भी शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जिससे कीमतों में तेजी आई है. विशाल वाघ ने कहा कि न्यू एज इंटरनेट स्टार्टअप्स के इन प्रीमियम वैल्यूएशन ने भी दलाल स्ट्रीट पर उत्साह को कम किया है.

क्या आपको करना चाहिए निवेश?

भारी गिरावट की वजह से निवेशकों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. हालांकि, विशाल वाघ इनमें से कोई शेयर खरीदने की सलाह नहीं दे रहे हैं. दूसरी ओर, इक्विटी 99 के राहुल शर्मा का मानना ​​है कि लंबी अवधि के निवेशक इन शेयरों को खरीदने के लिए इस अवसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने कहा, “हम इसे लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक अच्छे अवसर के रूप में देखते हैं क्योंकि वे भले ही अभी नुकसान में हैं, लेकिन उनके बिजनेस मॉडल को देखते हुए विकास की बड़ी संभावनाएं हैं.”

(Article: Kshitij Bhargava)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News