सर्वाधिक पढ़ी गईं

Nureca: ‘बाजार के नए खिलाड़ी’ का दिखा दम! 2 महीने के अंदर ही 2.5 गुना कर दिए पैसे

Nureca Ltd Stocks: न्यूरेका लिमिटेड ने करीब 1.5 महीने में ही निवेशकों का पैसा 2.5 गुना बढ़ा दिया है.

Updated: Apr 16, 2021 4:00 PM
Nureca Ltd StocksNureca Ltd Stocks: न्यूरेका लिमिटेड ने करीब 1.5 महीने में ही निवेशकों का पैसा 2.5 गुना बढ़ा दिया है.

Nureca Ltd Stocks: न्यूरेका लिमिटेड ने शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद से निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया है. 25 फरवरी को लिस्ट होने के बाद से अबतक यानी करीब 1.5 महीने में ही शेयर ने निवेशकों का पैसा 2.5 गुना बढ़ा दिया है. आईपीओ में कंपनी ने शेयर के लिए पर प्राइस बैंड 400 रुपये रखा था. जबकि 16 अप्रैल तक शेयर का भाव बढ़कर 1005 रुपये तक पहुंच गया है. जहां बाजार पर कोरोना वायरस का दबाव दिख रहा है, न्यूरेका के शेयर में लगातर अपर सर्किट लगा है. यहां तक कि यह इस साल रिटर्न देने के मामले में सबसे अच्छा आईपीओ रहा है. वहीं पिछले साल से अबतक की बात करें तो यह रिटर्न देने में तीसरे नंबर पर है. सिर्फ रूट मोबाइल और हैप्पिएस्ट माइंड ही इससे आगे हैं.

इश्यू प्राइस से 151% रिटर्न

न्यूरेका लिमिटेड की शेयर बाजार में दमदार एंट्री हुई थी और 25 फरवरी को यह बीएसई पर 59 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ है. आईपीओ में कंपनी ने शेयर के लिए पर प्राइस बैंड 400 रुपये रखा था. जबकि बीएसई पर आज शेयर 635 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ. लिस्टिंग के दिन शेयर करीब 67 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ. वहीं अब शेयर का भाव 1005 रुपये हो गया है. यानी इश्यू प्राइस की तुलना में 151 फीसदी ज्यादा. इस लिहरल से जिन निवेशकों ने आईपीओ में पैसा लगाया था, उनके पैसे 2.5 गुना हो गए, वो भी 2 महीने के अंदर.

क्या करती है कंपनी

न्यूरेका लिमिटेड हेल्थकेयर और वेलनेस प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी है. कंपनी का उद्देश्य कस्टमर्स को बेस्ट क्वालिटी, ड्यूरेबल और इनोवेटिव टूल्स प्रोवाइड करना है, जिससे उनकी लाइफ स्टाइल में सुधार हो सके. कंपनी के पास वेल डाइवर्सिफाई प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है, जिसमें क्रॉनिक डिजीज प्रोडक्ट्स, आर्थोपेडिक्स प्रोडक्ट, मदर एंड चाइल्ड प्रोडक्ट, न्यूट्रिशंस सप्लीमेंट और लाइफ स्टाइल प्रोडकट शामिल हैं. इन प्रोडक्ट्स की डिमांड कोरोना संकट के दौरान बढ़ी है. ऐसे में कंपनी को फायदा हो रहा है.

क्या है एक्सपर्ट की रिपोर्ट

SMC ग्लोबल की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का पोर्टफोलियो बेहतर तरीके से डाइवर्सिफाई है जो इसकी स्ट्रेंथ है. इसलिए आगे कंपनी के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है. होम हेल्थकेयर सेग्मेंट में कंपनी की ग्रोथ अच्छी है जो आगे और बेहतर होती दिख रही है. वहीं दूसरी ओर देखें तो कुछ चुनौतियां भी है. मसलन इनोवेशन या नए प्रोडक्ट के डेवलपमेंट में देरी, टेक्नोलॉजी को लेकर चुनौतियां जो लांग टर्म में कुछ निगेटिव असर भी डाल सकते हैं.

कंपनी का फाइनेंशियल

वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान न्यूरेका ने 99.48 करोड़ रुपये के रेवेन्यू और 6.4 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. 30 सितंबर 2020 तक खत्म हुई तिमाही में कंपनी का टोटल एसेट्स 102.48 करोड़ रुपये का था. वहीं कुल रेवेन्यू 122.97 करोड़ रुपये रहा था. वहीं प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 36.18 करोड़ रुपये रहा था.

40 गुना हुआ था सब्सक्राइब

न्यूरेका लिमिटेड के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था. आईपीओ को करीब 40 गुना बोलियां मिली हैं. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन 3.10 गुना सब्सक्राइब हुआ, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 31.59 गुना सब्सक्राइब हुआ. वहीं रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 166.65 गुना सब्सक्राइब हुआ.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Nureca: ‘बाजार के नए खिलाड़ी’ का दिखा दम! 2 महीने के अंदर ही 2.5 गुना कर दिए पैसे

Go to Top