सर्वाधिक पढ़ी गईं

सर्विस PMI: लगातार दूसरे माह बिजनेस एक्टिविटी में इजाफा, 9 माह में पहली बार बढ़ा रोजगार

मासिक सर्वेक्षण ‘इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स’ नवंबर में लगातार दूसरे महीने 50 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से ऊपर रहा.

Updated: Dec 03, 2020 1:46 PM
Service PMI, Business activity rises for 2nd straight month; employment up for first time in 9 monthsRepresentative Image

Service PMI: देश के सर्विस सेक्टर की ​गतिविधियों में नवंबर में लगातार दूसरे महीने तेजी दर्ज की गई. इस दौरान नए ऑर्डर मिलने से कारोबारी गतिविधियों में इजाफा हुआ और नौ महीनों में पहली बार रोजगार बढ़ा. मासिक सर्वेक्षण ‘इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स’ नवंबर में लगातार दूसरे महीने 50 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से ऊपर रहा, जो कारोबार में बढ़ोतरी को दर्शाता है.

हालांकि, यह अक्टूबर के 54.1 से घटकर नवंबर में 53.7 रहा, लेकिन ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि कारोबार में सुधार हो रहा है. कोविड-19 के चलते लगाए गए लॉकडाउन में राहत के बाद मांग तेजी से बढ़ी है. IHS मार्किट की इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पॉलियाना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा क्षेत्र में मार्च से सितंबर तक कोरोना वायरस के चलते रही गिरावट के बाद सुधार का सिलसिला जारी है. कंपनियों के नए काम में इजाफा हुआ और इससे बिजनेस एक्टिविटी व रोजगार में बढ़ोत्तरी हुई.

बढ़ती महंगाई रिकवरी के लिए नुकसानदायक

सर्वेक्षण के मुताबिक, सेवा क्षेत्र की कंपनियों ने नवंबर में अतिरिक्त श्रमिकों को काम पर रखा, जो पिछले आठ महीनों के बाद पहली बार देखने को मिला. सर्वेक्षण के मुताबिक कीमतों के मोर्चे पर कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते महंगाई में तेजी हुई. लीमा ने कहा कि कम ब्याज दरों का मकसद कोविड19 के अर्थव्यवस्था पर पड़े नकारात्मक प्रभाव को कम करना था और सर्विस सेक्टर में रोजगार में बढ़ोत्तरी डॉमेस्टिक डिमांड के लिए सहयोगी फैक्टर हैं. हालांकि मुद्रास्फीति के दबाव में इजाफा रिकवरी को नुकसान पहुंचा सकता है.

MDH: 98 की उम्र में भी कम नहीं हुई थी ‘मसालों के बादशाह’ की शोहरत, टॉप अमीरों में रहे शुमार

12 माह में बिजनेस एक्टिविटी और बढ़ने की उम्मीद

सर्विस सेक्टर की कंपनियों को अगले 12 माह में बिजनेस एक्टिविटी और बढ़ने की उम्मीद है. कोविड19 वैक्सीन जल्द आने की आशा ने सकारात्मक धारणा को बूस्ट दिया है. इस बीच रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की तीन दिवसीय बैठक 2 दिसंबर से शुरू हो गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि उच्च खुदरा महंगाई के चलते इस बार की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलावा नहीं किया जाएगा. RBI मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू के नतीजे 4 दिसंबर को घोषित करेगा.

कंपोजिट PMI आउटपुट इंडेक्स रहा 56.3

भारत के प्राइवेट सेक्टर की एक्टिविटीज में नवंबर में लगातार तीसरे माह इजाफा दर्ज किया गया लेकिन ग्रोथ की रफ्तार अक्टूबर के मुकाबले धीमी रही. सर्विसेज और मैन्युफैक्चरिंग आउटपुट को एक साथ मापने वाला कंपोजिट PMI आउटपुट इंडेक्स नवंबर में 56.3 रहा, जो अक्टूबर में 58 था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सर्विस PMI: लगातार दूसरे माह बिजनेस एक्टिविटी में इजाफा, 9 माह में पहली बार बढ़ा रोजगार
Tags:PMI

Go to Top