सर्वाधिक पढ़ी गईं

इन 5 वजहों से बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 689 अंक मजबूत; निवेशकों ने कमाए 2.5 लाख करोड़

Sensex, Nifty Break Records: शेयर बाजार में 8 जनवरी को निवेशकों की दौलत 2.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई.

Updated: Jan 08, 2021 4:26 PM
Sensex, Nifty Break RecordsSensex, Nifty Break Records: शेयर बाजार में 8 जनवरी को निवेशकों की दौलत 2.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई.

शेयर बाजार में 8 जनवरी को तूफानी तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने इंटाडे में अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. इंट्रा डे में सेंसेक्स करीब 750 अक मजबूत होकर 48,854 के स्तर तक पहुंचा. वहीं, निफ्टी भी 230 अंक तक मजबूत होकर 14367 के स्तर तक पहुंच गया. बाजार की क्लोजिंग भी उपरी स्तरों से कुछ गिरावट के साथ रिकॉर्ड स्तर पर हुई. फिलहाल बाजार की इस तेजी में निवेशकों की दौलत में करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये का इजाफा 1 दिन में हो गया है. निवेशकों ने आईटी, आटो और फार्मा शेयरों में आज जमकर चांदी काटी है. लॉर्जकैप के अलावा मिडकैप और स्मालकैप शेयरों में भी जोरदार एक्शन देखने को मिला है.

1.96 लाख करोड़ के करीब पहुंचा मार्केट कैप

8 जनवरी 2021 को बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 1,95,63,152 करोड़ रुपये हो गया है. इसके पहले गुरूवार को बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 1,93,18,127 करोड़ पर बंद हुआ था. यानी 1 दिन में निवेशकों की दौलत में करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. वहीं जनवरी में अबतक निवेशकों ने बाजार से करीब 7.5 लाख करोड़ रुपये कमाई कर चुके हैं. दिसंबर के अंत में बाजार का मार्केट कैप 1,88,03,518.60 करोड़ रुपये था. बाजार में तेजी के पीछे वजह…..

तिमाही नतीजों से बेहतर उम्मीद

टीसीएस के नतीजों के साथ आज से तीसरी तिमाही के लिए अर्निंग सीजन शुरू हो रहा है. एक्सपर्ट को इस बार बेहतर कॉरपोरेट अर्निंग रहने की उम्मीद है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के अनुसार फार्मा, मेटल और सीमेंट सेक्टर के लिए यह एक और मजबूत तिमाही साबित हो सकता है. दिसंबर तिमाही में फेस्टिव सीजन के दौरान डिमांड रिकवरी बेहतर रही. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन जल्द शुरू होने की उम्मीद में भी डिमांड ग्रोथ आगे भी जारी रहने की उम्मीद है. ब्रोकरेज के अनुसार में निफ्टी कंपनियों में सालाना आधार पर 7 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है. वहीं, PBT/PAT में सालाना आधार पर 20 फीसदी/17 फीसदी ग्रोथ दिख सकती है.

ग्लोबल मार्केट से अच्छे संकेत

आज शेयर बाजार के लिए ग्लोबल मार्केट से मजबूत संकेत रहे हैं. यूएस में सत्ता हस्तानांतरण का रास्ता साफ होने के बाद से वहां बाजारों में अच्छी तेजी रही. गुरूवार को डाउ जोंस करीब 212 अंक मजबूत होकर बंद हुआ. नैसडेक में 327 अंकों की तेजी रही तो S&P 500 इंडेक्स में 55.65 अंकों की बढ़त रही. वहीं आज आज टीसीएस के तिमाही नतीजे आने वाले हैं. नतीजों के पहले आईटी शेयरों में जोरदार तेजी है. निफ्टी आईटी इंडेक्स 1.5 फीसदी मजबूत हुआ है. इंफोसिस और टेक महिंद्रा में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी है. टीसीएस भी 1.5 फीसदी बए़त के साथ कारोबार कर रहा है.

IT शेयरों में जोरदार तेजी

आज टीसीएस के तिमाही नतीजों के पहले आईटी शेयरों में जोरदार तेजी रही है. निफ्टी आईटी इंडेक्स 3.61 फीसदी मजबूत हुआ है. टेक महिंद्रा और विप्रो में 5 फीसदी तेजी रही है. इंफोसिस में 4 फीसदी और एचसीएल टेक में 3 फीसदी की तेजी रही है. टीसीएस में भी 3 फीसदी तेजी रही. इंडेक्स के 10 में 9 शेयर बढ़त पर बंद हुए.

आटो शेयरों में अच्छी खरीददारी

आज आटो शेयरों में भी जोरदार तेजी रही है. निफ्टी आईटी इंडेक्स 3.30 फीसदी मजबूत हुआ है. मारुति में करीब 6 फीसदी तेजी रही है. आयशर मोटर्स में 4 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प में 3 फीसदी तेजी रही है. M&M और टीवीएस मोटर्स में भी 3 फीसदी तेजी रही.

वैक्सीनेशन जल्द शुरू होने की उम्मीद

देश में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन की तैयारियां जोर शोर से हैं. सरकार ने इसके लिए 2 कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद अब देश में वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी है. फिलहाल वैक्सीनेशन से पहले 8 जनवरी यानी शुक्रवार को तकरीबन देशभर में सबसे बड़ा ड्राई रन किया जा रहा है. 736 जिलों में होने वाले इस ड्राई रन में वैक्सीनेशन की तैयारियों और प्रक्रिया को परखा जाएगा. आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. इन 5 वजहों से बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 689 अंक मजबूत; निवेशकों ने कमाए 2.5 लाख करोड़

Go to Top