Mutual Fund Strategy: Mutual Fund Strategy: सेंसेक्‍स@50000: बाजार की रिकॉर्ड तेजी में म्‍यूचुअल फंड निवेशक क्‍या करें, ऐसे बनाएं रणनीति - The Financial Express
सर्वाधिक पढ़ी गईं

सेंसेक्‍स@50000: बाजार की रिकॉर्ड तेजी में म्‍यूचुअल फंड निवेशक क्‍या करें, ऐसे बनाएं रणनीति

Mutual Fund Strategy: बाजार की यह तेजी निवेशकों को भी सतर्क कर रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि मौजूदा वैल्युएशन से निवेशकों को सावधान होकर स्टॉक स्पेसिफिक ट्रेड करना चाहिए.

January 23, 2021 8:51 AM
Mutual Fund StrategyMutual Fund Strategy: जब बाजार रिकॉर्ड हाई पर है, म्यूसचुअल फंड निवेशकों को क्या् करना चाहिए

Mutual Fund Strategy: शेयर बाजार में साल 2020 के अंतिम तिमाही में जो रैली शुरू हुई, वह 2021 में भी जारी है. 2021 के पहले ही महीने सेंसेक्‍स ने 50 हजार का स्‍तर पार कर लिया है. हालांकि 50 हजार का स्‍तर छूने के बाद से सेंसेक्‍स में कुछ कमजोरी आई है लेकिन बाजार का वैल्‍युएशन अब हाई दिख रहा है. जबकि अर्थव्‍यवस्‍था पर दबाव है, बाजार की यह तेजी निवेशकों को भी सतर्क कर रही है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि मौजूदा वैल्‍युएशन से निवेशकों को सावधान होकर स्‍टॉक स्‍पेसिफिक ट्रेड करना चाहिए, क्‍योंकि कोई निगेटिव ट्रिगर आता है तो बाजार में गिरावट बढ सकती है. ऐसे में सवाल उठता है कि म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को किस तरह की रणनीति पर काम करना चाहिए. इक्विटी फंडों को लेकर उन्‍हें क्‍या करना चाहिए.

संभावित करेक्‍शन से इनकार नहीं

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि बाजार अभी हाई वैल्‍युएशन पर है, ऐसे में संभावित करेक्‍शन से इनकार नहीं किया जा सकता है. इक्विटी मार्केट की इस तेजी में बहुत से शेयर भी हाई वैल्‍युएशन पर हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि बाजार में कोई बडी गिरावट आने वाली है. अर्निंग सीजन अबतक बेहतर जा रहा है. बजट में कुछ अहम एलान बाजार को नई दिशा दे सकते हैं. हालांकि बजट तक बाजार में दबाव देखने को मिल सकता हे.

इक्विटी पोर्टफोलियो में से 25 से 30% तक प्रॉफिट बुक

उनका कहना है कि अगले कुछ दिनों की बात करें तो संभवित गिरावट को देखते हुए अगर जरूरत है तो निवेशक अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में से 25 से 30 फीसदी तक प्रॉफिट बुक कर सकते हैं. बाकी निवेश को उन्‍हें रहने देना चाहिए. जो 30 फीसदी निवेश निकालें, उन्‍हें भी अगर आगे बाजार में गिरावट आती है तो वापस निवेश करें. क्‍योंकि गिरावट के बाद बाजार को आगे रैली के लिए स्‍पेस मिल जाएगा. जिस तरह से अर्थव्यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए रिफॉर्म हो रहे हैं, आगे बाजार में तेजी रहेगी. इक्विटी सेग्‍मेंट में उन्‍होंने मिडकैप पर भरोसा जताया है. उनका कहना है कि लॉर्जकैप का वेल्‍युएशन बहुत ज्‍यादा हो गया हे. लेकिन मिडकैप में काफी कुछ रैली अभी बाकी है. इकोनॉमिक रिकवरी से मिडकैप कंपनियों को फायदा होगा.

15% पैसा बैलेंस्‍ड एडवांस फंड में डालें

एक्‍सपर्ट का कहना है कि बजट तक या उसके कुछ आगे भी बाजार में उतार चढ़ाव की आशंका बनी हुई है. ऐसे माहौल में म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को अपना 10 से 15 फीसदी पैसा बैलेंस एडवांटेज फंड में लगाना चाहिए. यह एफडी जैसे निवेश से बेहतर विकल्‍प हो सकता है. बैलेंस एडवांटेज फंड उनके लिए ज्‍यादा बेहतर है जो ज्यादा रिटर्न की लालच की बजाए निवेश का सुरक्षित विकल्प खोज रहे हैं.

बैलेंस फंड में एक साथ ही इक्विटी, डेट और गवर्नमेंट सिक्युरिटीज व मनी मार्केट में निवेश का मौका मिलता है, जिससे आपको निवेश डाइवर्सिफाई हो जाता है. यह उन के लिए बेहतर विकल्प है, जो बाजार का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. इन फंडों में म्यूचुअल फंड निवेश का अनुपात या तो पहले से निर्धारित होता है या समय की अवधि में भिन्न हो सकता.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सेंसेक्‍स@50000: बाजार की रिकॉर्ड तेजी में म्‍यूचुअल फंड निवेशक क्‍या करें, ऐसे बनाएं रणनीति

Go to Top