सर्वाधिक पढ़ी गईं

सेबी ने 4,000 करोड़ रु की PNB हाउसिंग फाइनेंस-Carlyle ग्रुप के बीच डील को रोका, जानें क्या है वजह

सेबी ने PNB हाउसिंग फाइनेंस के चार हजार करोड़ रुपये के शेयरों को द Carlyle ग्रुप की अगुवाई वाली कंपनियों के समूह को आवंटित करने को रोक दिया है.

June 20, 2021 2:09 PM
Sebi pauses PNB housing finance and Carlyle group 4,000 crore rupees dealसेबी ने PNB हाउसिंग फाइनेंस के चार हजार करोड़ रुपये के शेयरों को द Carlyle ग्रुप की अगुवाई वाली कंपनियों के समूह को आवंटित करने को रोक दिया है.

PNB हाउसिंग फाइनेंस (PNBHF) को शुक्रवार शाम को जारी एक चिट्ठी में कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने उसके चार हजार करोड़ रुपये के शेयरों को द Carlyle ग्रुप की अगुवाई वाली कंपनियों के समूह को आवंटित करने को रोक दिया है. इससे अमेरिका में आधारित निजी इक्विटी कंपनी कंपनी में मैज्योरिटी शेयरहोल्डर हो जानी थी और इससे पंजाब नेशनल बैंक का अपनी हाउसिंग फाइनेंस सब्सिडरी में हिस्सेदारी 26 फीसदी से नीचे आ जाती.

22 जून को देनी थी मंजूरी

PNB हाउसिंग फाइनेंस ने 31 मई को एक जनरल मीटिंग (EGM) के लिए नोटिस जारी किया था. इसे 22 जून को होना तय था. इसमें उसके शेयरों को Carlyle की अगुवाई में निवेशकों को जारी करने की मंजूरी देनी थी. निवेशकों में HDFC बैंक के पूर्व एमडी और Carlyle के वरिष्ठ सलाहकार आदित्य पुरी शामिल हैं. इस एलान के बाद कंपनी के शेयर की कीमत अगले हफ्ते के दौरान दोगुनी हो गई थी.

EGM नोटिस को कंपनी के आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन (AoA) की शक्तियों के बाहर बताते हुए, सेबी ने कहा कि इस पर उस समय तक काम नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कंपनी अपने AoA के मुताबिक, एक स्वतंत्र रजिस्टर्ड वैल्युअर से शेयरों का वैल्युएशन नहीं कराती है.

शेयर बाजार को शनिवार देर शाम अपने एलान में, PNB हाउसिंग फाइनेंस ने रेगुलेटर द्वारा दिए निर्देश के मुताबिक सेबी के खत को सार्वजनिक कर दिया. अपने खत में सेबी ने आगे कहा कि स्वतंत्र वैल्युअर द्वारा वैल्युएशन रिपोर्ट पर कंपनी के बोर्ड ने मामले पर फैसला लेते हुए विचार करना चाहिए.

क्यों गिरता जा रहा है झुनझुनवाला का यह पसंदीदा शेयर? होल्ड करें या बेच दें, जानिए क्या है जानकारों की राय

हालांकि, PNB हाउसिंग फाइनेंस ने दावा किया कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का मानना है कि कंपनी ने सभी उपयुक्त कानूनों के अनुपालन के मुताबिक, काम किया है. कंपनी ने कहा कि कंपनी इस मामले में आगे कदमों पर विचार कर रही है. इससे संकेत मिलता है कि कंपनी सेबी के खत को चुनौती दे सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सेबी ने 4,000 करोड़ रु की PNB हाउसिंग फाइनेंस-Carlyle ग्रुप के बीच डील को रोका, जानें क्या है वजह

Go to Top