मुख्य समाचार:

SEBI ने पोर्टफोलियो मैनेजर्स के लिए जारी किए नए नियम, निवेश की सीमा हुई डबल

निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश सीमा को दोगुना कर 50 लाख रुपये कर दिया गया है.

January 22, 2020 8:20 PM
SEBI notifies new rules for portfolio managers investment limit increased upto 50 lakh rupeesनिवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश सीमा को दोगुना कर 50 लाख रुपये कर दिया गया है.

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने पोर्टफोलियो प्रबंधकों के कामकाज के संबंधित नियमों को अधिसूचित कर दिया है. इसके तहत निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश सीमा को दोगुना कर 50 लाख रुपये कर दिया गया है. इसके साथ ही प्रबंधकों को अपने नेटवर्थ को तीन साल के अंदर पांच करोड़ रुपये करने का निर्देश भी दिया गया है. सेबी की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उसने सेबी (पोर्टफोलियो प्रबंधक) नियमनों में संशोधन करते हुए पात्रता मानदंड का विस्तार कर दिया है. साथ ही प्रमुख अधिकारी की भूमिका को साफ तौर पर परिभाषित कर दिया है.

SEBI ने नेटवर्थ की सीमा भी बढ़ाई

SEBI ने कहा कि पोर्टफोलियो प्रबंधक ग्राहकों से 50 लाख रुपये से कम का कोष और प्रतिभूतियां स्वीकार नहीं करेंगे. नियामक ने कहा कि ग्राहकों का मौजूदा निवेशक पीएमएस करार की आखिरी तारीख तक जारी रहेगा. अभी तक पोर्टफोलियो प्रबंधक सेवाओं में निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 25 लाख रुपये थी.

इसके अलावा SEBI ने पोर्टफोलियो प्रबंधकों के लिए नेटवर्थ की सीमा को दो से बढ़ाकर पांच करोड़ रुपये कर दिया है. पोर्टफोलियो प्रबंधकों को इस सीमा को पूरा करने के लिए 36 महीने का समय दिया गया है.

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ को 302 करोड़ का मुनाफा, नए कारोबार से आय 33% बढ़ी

सटोरिया लेनदेन में शामिल नहीं होंगे प्रबंधक

नियामक ने कहा कि विवेकाधीन पोर्टफोलियो प्रबंधक सिर्फ सूचीबद्ध प्रतिभूतियों, मनी मार्केट उत्पादों और म्यूचुअल फंडों में निवेश करेंगे. वहीं गैर विवेकाधीन पोर्टफोलियो प्रबंधक ग्राहक की प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों का 25 फीसदी तक गैर सूचीबद्ध प्रतिभूतियों में कर सकते हैं.

SEBI की 16 जनवरी को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि ग्राहकों के कोष का निवेश करने वाले पोर्टफोलियो प्रबंधक सटोरिया लेनदेन में किसी भी स्थिति में शामिल नहीं होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. SEBI ने पोर्टफोलियो मैनेजर्स के लिए जारी किए नए नियम, निवेश की सीमा हुई डबल
Tags:Sebi

Go to Top