मुख्य समाचार:

बैंक ऑफ बड़ौदा पर 10 लाख का जुर्माना, सेबी की कार्रवाई

सेबी ने म्यूचुअल फंड नियमनों के उल्लंघन के मामले में बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के खिलाफ यह एक्शन लिया है.

August 17, 2020 6:19 PM
Sebi imposes Rs 10 lakh fine on Bank of Barodaसेबी ने म्यूचुअल फंड नियमनों के उल्लंघन के मामले में बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के खिलाफ यह एक्शन लिया है. (Image: Reuters)

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने म्यूचुअल फंड नियमनों के उल्लंघन के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने सोमवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी.

बीओबी ने कहा, ‘‘सेबी ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए बैंक पर सेबी (म्यूचुअल फंड नियमन), 1996 के नियमन 7B के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया है.’’ यह जुर्माना यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी लि. और यूटीआई ट्रस्टी प्राइवेट लि. में एक निश्चित सीमा से अधिक हिस्सेदारी रखने के लिए लगाया गया है.’’

इससे पहले सेबी के पूर्णकालिक सदस्य ने बैंक से 31 दिसंबर, 2020 या उससे पहले इन दिशानिर्देशों का अनुपालन करने को कहा था। बीएसई में बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46.15 रुपये पर बंद हुआ.

क्या वाकई JLR में हिस्सेदारी बेचने वाली है Tata Motors? ये है कंपनी का जवाब

SBI, LIC पर भी लगा था जुर्माना

हाल ही में सेबी ने SBI और LIC पर 10-10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. ये जुर्माना शेयर मार्केट को रेग्युलेट करने वाली संस्था सेबी ने लगाया है. दरअसल, सेबी ने अपनी जांच में पाया था कि एसबीआई और एलआईसी क्रमश: एसबीआई म्यूचुअल फंड व एलआईसी म्यूचुअल फंड के प्रायोजक हैं. इनके पास इन म्यूचुअल फंड में 10-10 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है. इसके अलावा एलआईसी और एसबीआई  यूटीआई एएमसी के भी प्रायोजक हैं. इनके पास संपत्ति प्रबंधन कंपनी (AMC) और यूटीआई एमएफ की न्यासी कंपनी में अलग से 10-10 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है. सेबी ने कहा कि यह म्यूचुअल फंड नियमों के अनुरूप नहीं है.

सेबी ने 2018 में बदला था नियम

बाजार नियामक सेबी ने मार्च, 2018 में म्यूचुअल फंड नियमनों में संशोधन किया था. इसके तहत किसी एएमसी में अगर शेयरधारक या प्रायोजक की कम से कम 10 फीसदी की हिस्सेदारी है तो वह देश में आपरेट कर रहे किसी अन्य म्यूचुअल फंड में 10 फीसदी या उससे अधिक की हिस्सेदारी नहीं रख सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा पर 10 लाख का जुर्माना, सेबी की कार्रवाई

Go to Top