मुख्य समाचार:

SEBI ने IPO नियमों में बदलाव को मंजूरी दी

सेबी बोर्ड ने अब दस करोड़ रुपये से कम के राइट्स ईश्यू के लिए मसौदा जमा कराने की छूट दे दी है. पहले यह छूट 50 लाख रुपये तक के मामले में थी.

Published: June 22, 2018 10:34 AM
sebi, ipo, ipo rules, ipo tips, icdr, business news in hindiसेबी बोर्ड ने अब दस करोड़ रुपये से कम के राइट्स ईश्यू के लिए मसौदा जमा कराने की छूट दे दी है. पहले यह छूट 50 लाख रुपये तक के मामले में थी. (Reuters)

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से जुड़े नियमन में विभिन्न संशोधन को आज मंजूरी दी. इसके तहत आईपीओ के लिये कीमत का दायरे की घोषणा निर्गम की पेशकश की शुरूआत से दो कार्यदिवस पहले की जाएगी. फिलहाल आवेदन के लिए अधिकतम और न्यूनतम मूल्य की समाएं शेयर बिक्री शुरू होने के पांच कार्यदिवस पहले की जाती है.

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के निदेशक मंडल ने आईसीडीआर (इश्यू आफ कैपिटल एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स) नियमन में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. सेबी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अबतक निर्गम खुलने के पांच कार्यदिवस पहले कीमत दायरे की घोषणा की जाती है. इसे घटाकर दो कार्यदिवस किया जा रहा है.’’ बोर्ड के एक अन्य निर्णय के अनुसार सार्वजनिक निर्गम और राइट इश्यू के मामले में अब तीन साल के वित्तीय विवरण दाखिल करने होंगे. अभी पांच साल की जानकारी देनी होती है.

विज्ञप्ति के अनुसार निर्गम प्रस्तुति के दस्तावेज में कंपनी को केवल अपनी एकल आधार पर अंकेक्षित वित्तीय रपट देनी होगी. इसके साथ ही निर्गम लाने वाली कंपनी तथा उसकी महत्वपूर्ण अनुषंगी कंपनियों के एकल आधार पर अंकेक्षित वित्तीय विवरणों को कंपनी की वेबसाट पर प्रकाशित करना होगा.

आईसीडीआर नियमन में संशोधन को मंजूरी देते हुए सेबी के निदेशक मंडल ने प्राथमिक बाजार परामर्श समिति की सिफारिशों तथा परामर्श पत्र पर प्राप्त सार्वजनिक टिप्पणी पर विचार किया. पूंजी निर्गम एवं विवरण प्रस्तुति विनियमन (आईसीडीआर) में इन संशोधनों को प्रथमिक बाजार सलाहकार समिति की सिफारिशों और उन पर लोगों की टिप्पणियों को ध्यान में रख कर किया गया है. विज्ञप्ति के अनुसार सेबी बोर्ड ने अब दस करोड़ रुपये से कम के राइट्स ईश्यू के लिए मसौदा जमा कराने की छूट दे दी है. पहले यह छूट 50 लाख रुपये तक के मामले में थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. SEBI ने IPO नियमों में बदलाव को मंजूरी दी

Go to Top