scorecardresearch

SpiceJet को सुप्रीमकोर्ट से मिली तीन हफ्तों की मोहलत, राहत मिलने पर शेयरों ने भरी ऊंची उड़ान, पढ़ें क्या है पूरा मामला

स्पाइसजेट पर सुप्रीमकोर्ट का फैसला आने के बाद एनएसई पर इसके भाव 7 फीसदी तक उछल गए.

SC grants three weeks to SpiceJet to resolve financial issues with Swiss firm Credit Suisse AG
सुप्रीम कोर्ट ने विमान कंपनी SpiceJet को स्विस कंपनी क्रेडिट सुइस एजी के साथ वित्तीय झगड़े के निपटारे के लिए तीन हफ्ते की मोहलत दिया है.


सुप्रीम कोर्ट ने विमान कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) को स्विस कंपनी क्रेडिट सुइस एजी (Credit Suisse AG) के साथ वित्तीय झगड़े के निपटारे के लिए तीन हफ्ते की मोहलत दिया है और मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर फिलहाल रोक भी लगा दिया है,. मद्रास हाईकोर्ट ने ऑफिशियल लिक्विडेटर को स्पाइसजेट की संपत्तियों पर कब्जे करने का फैसला सुनाया था. क्रेडिट सुइस ने मेंटनेंस, रिपेयरिंग और एयरक्राफ्ट इंजन व कंपोनेंट्स की ओवरहॉलिंग पर 2.4 लाख करोड़ रुपये के बकाए को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर किया था.

मामले की सुनवाई कर रहे चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की अगुवाई में एक बेंच ने सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे की इस बात पर गौर किया कि स्पाइसजेट स्विस कंपनी के साथ मामले को निपटाने की कोशिश करेगी. साल्वे ने तीन हफ्ते का समय मांगा था. इस बेंच में जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस हिमा कोहली भी रहे.

Budget 2022 Expectations: महामारी में इकोनॉमी को सपोर्ट देने वाले कृषि सेक्टर को बजट से बड़ी उम्मीदें, दिग्गजों ने वित्त मंत्री को दिए अहम सुझाव

ये है पूरा मामला

क्रेडिस सुइस एजी ने स्पाइसजेट पर आरोप लगाया था कि वह 2.4 करोड़ डॉलर (180.09 करोड़ रुपये) का भुगतान करने से चूक गई है. सस्ते में विमान सेवाएं मुहैया कराने वाली विमान कंपनी को यह भुगतान एयरक्राफ्ट के इंजन व कंपोनेंट्स के मेंटेनेंस, रिपेयरिंग और ओवरहॉलिंग के लिए चुकाना था. स्पाइसजेट ने बिल का भुगतान नहीं किया तो क्रेडिट सुइस इस मसले को लेकर हाईकोर्ट चली गई. हाईकोर्ट की एकल जज की पीठ ने स्पाइसजेट की संपत्तियों के टेकओवर का आदेश सुनाया था. विमान कंपनी स्पाइसजेट ने 11 जनवरी की तारीख में सुनाए गए हाईकोर्ट के एक फैसले के खिलाफ सुप्रीमकोर्ट में याचिका दायर किया था. सुप्रीम कोर्ट ने अब इस मसले पर स्पाइसजेट को तीन हफ्ते की राहत दी है.

निवेशकों की मंजूरी के बिना बंद नहीं हो सकेंगी म्यूचुअल फंड योजनाएं, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद बदले सेबी ने नियम

Spice Jet के शेयरों ने भरी उड़ान

स्पाइसजेट पर सुप्रीमकोर्ट का फैसला आने से पहले इसके शेयरों पर दबाव दिख रहा था. हालांकि आज सु्प्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद एनएसई पर इसके भाव 7 फीसदी तक उछल गए. इंट्रा-डे में आज यह 63 रुपये के भाव पर खुला था और सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद 65.60 रुपये की ऊंचाई तक पहुंच गया.
(इनपुट: पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News