मुख्य समाचार:

पावर, इंफ्रा और बैंक स्टॉक्स में 4% तक तेजी, RBI सर्कुलर पर SC के रोक का असर

RBI Circular: बैंक, पावर और शुगर स्टॉक्स में तेजी

April 2, 2019 12:11 PM

Supreme Court, RBI Circular, RBI, NPA, बैंक, पावर और शुगर स्टॉक्स, Bank Stocks, Power Stocks, Sugar Stocks, NCLT

SC On RBI Circular: सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के 12 फरवरी को जारी सर्कुलर पर रोक लगा दी है. आरबीआई के इस सर्कुलर में कर्ज में फंसी कंपनियों को दिवालिया घोषित करने की बात कही गई थी. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद से कई बैंक, पावर और इंफ्रा कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है. रिलायंस इंफ्रा, अडानी पावर, एसबीआई, पीएनबी सहित इन सेक्टर के कई शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के 12 फरवरी को जारी सर्कुलर पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आरबीआई का सर्कुलर असंवैधानिक है. आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट के 2 जजों की बेंच ने ये फैसला लिया है. कोर्ट के इस फैसल से पावर कंपनी, शुगर और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को राहत मिलेगी.

क्या था RBI का सर्कुलर

आरबीआई के इस सर्कुलर में कर्ज में फंसी कंपनियों को दिवालिया घोषित करने की बात कही गई थी. आरबीआई ने 12 फरवरी के अपने सर्कुलर में बैंकों को निर्देश दिया था कि 2000 करोड़ रुपये ज्यादा का कोेई भी लोन का मामला यदि डिफॉल्ट के 180 दिन के भीतर नहीं सुलझता है तो उसे इन्सॉल्वेंसी (IBC) के तहत लाया जाएगा. यानी बैंक को ऐसे अकाउंट की जानकारी एनसीएलटी को देनी होगी. इस सर्कुलर में 1 दिन का भी डिफॉल्ट किया तो कंपनी के कर्ज को एनपीए में डालने की बात थी.

इन शेयरों में आई तेजी

सुबह 11:30 बजे तक रिलायंस इंफ्रा में 4 फीसदी, अडानी पावर में 4 फीसदी, जेएसडबल्यू एनर्जी में 3 फीसदी, पावरग्रिड में 2 फीसदी, पीएनबी में 1.74 फीसदी, बैंक आफ बडत्रौदा में 1.66 फीसदी, टाटा पावर में 1.5 फीसदी, इंडसइंड बैंक में 1.5 फीसदी, एसबीआई में 1.4 फीसदी, यस बैंक और एनएचपीसी में 1.2 फीसदी तेजी दिख रही थी. इंफ्रा स्टॉक्स में अशोक बिल्डकॉन, सद्भाव इंजीनियरिंग, PFC, PFS और DBL में भी 1 से 4 फीसदी तक तेजी देखी जा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. पावर, इंफ्रा और बैंक स्टॉक्स में 4% तक तेजी, RBI सर्कुलर पर SC के रोक का असर

Go to Top