SBI में कमाई का अच्‍छा मौका, शेयर के लिए 800 रुपये है टारगेट प्राइस | The Financial Express

SBI: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक में कमाई का है मौका, इन वजहों से शेयर में लगाना चाहिए पैसा

SBI Stock Price: सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा कमाने के बाद SBI का ग्रोथ आउटलुक पॉजिटिव है. शेयर अपने 1 साल के हाई के बेहद करीब है.

SBI: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक में कमाई का है मौका, इन वजहों से शेयर में लगाना चाहिए पैसा
पीएसयू बैंक SBI के शेयरों में तेजी का मोमेंटम पिछले कुछ दिनों से बना हुआ है.

SBI Stock Price: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयर में तेजी का मोमेंटम बीते 1 महीने से बना हुआ है. सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा कमाने के बाद बैंक का ग्रोथ आउटलुक भी पॉजिटिव है. शेयर ने 600 रुपये का भाव पार किया है और अपने 1 साल के हाई के बेहद करीब है. जिस तरह से बैंक आलराउंड प्रदर्शन कर रहा है, ब्रोकेरज हाउस को भी इसके शेयर में आगे जोरदार तेजी की उम्‍मीद है. ब्रोकरेज हाउस ने बैंक के साथ कई पॉजिटिव फैक्‍टर गिनाते हुए शेयर के लिए हाई टारगेट रखा है.

SBI के साथ पॉजिटिव फैक्‍टर्स

  • देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में ग्रोथ मोमेंटम हेल्‍दी है, FY23 में लोन ग्रोथ 14-16% रह सकती है.
  • इंटरनेशनल बुक में ग्रोथ बढ़ रही है. बैंक मार्जिन ट्रैक पर बेहतर कर रहा है.
  • डिपॉजिट रेट बढ़ने का भी फायदा मिलेगा. OPEX कंट्रोल होने से कोर PPOP में अच्‍छी ग्रोथ आ सकती है.
  • करीब 94% होमलोन लेने वाले फर्स्‍ट टाइम बॉयर्स हैं.
  • मैक्रो कंडीशंस सुधरने से आगे कंपनियों का कैपेक्‍स बढ़ेगा, जिससे फंड के लिए SBI के पास डिमांड बढ़ेगी.
  • सेविंग्‍स अकाउंट में भी बैलेंस बढ़ रहा है, डिपॉजिट ग्रोथ बेहतर हुई है.
  • बैंक का कस्‍टमर बेस मजबूत है और यह लगातार बढ़ रहा है.
  • बैंक जल्‍द ही YONO 2.0 के लॉन्‍च की योजना बना रहा है. डिजिटल पर फोकस करने का फायदा बैंक को होगा.

(सोर्स: मोतीलाल ओसवाल)

Inox Green Energy ने निवेशकों को किया निराश, लिस्टिंग पर शेयर ने कराया घाटा, बेच दें या बने रहें?

700 रुपये के लेवल पर जाएगा शेयर

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि लोन ग्रोथ, मार्जिन एक्‍सपेंशन और लोअर प्रोविजंस के चलते SBI का ओवरआल आउटलुक बेहद मजबूत नजर आ रहा है. ट्रीजरी परफॉर्मेंस में भी सुधार देखने को मिला है. OPEX कंट्रोल होने से कोर PPOP में हेल्‍दी ग्रोथ रहने की उम्‍मीद है. आने वाले तिमताही में कंपनी का नेट इंटरेस्‍ट इनकम और मुनाफा दोनों बढ़ने की उम्‍मीद है. एसेट क्‍वालिटी में लगातार सुधार हुआ है; एनपीए को लेकर चिंता कम है. रीस्‍ट्रक्‍चर बुक अंडरकंट्रोल है. ब्रोकरेज का मानना है कि FY22-24 के दौरान अर्निंग CAGR 32 फीसदी रह सकती है. FY24 RoA/RoE के 1%/17.3% रहने का अनुमान है. ब्रोकरेज ने शेयर में खरीदारी की सलाह दी है और टारगट प्राइस 700 रुपये का दिया है.

800 रुपये का लेवल भी होगा पार

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने भी अपनी हालिया रिपोर्ट में SBI पर भरोसा जताया था. ब्रोकरेज ने 805 रुपये के बड़े टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि Q2FY23 की अर्निंग उम्‍मीद से बेहतर रही है. PAT 13265 करोड़ रहा जो किसी भी तिमाही में सबसे ज्‍यादा है. मार्जिन के फ्रंट पर भी बैंक बेहतर कर रहा है. एसेट क्‍वालिटी में लगातार सुधार हो रहा है. ट्रीजरी परफॉर्मेंस भी बेहतर हुआ है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 23-11-2022 at 11:05 IST

TRENDING NOW

Business News