सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुनाफा घटने के बाद भी SBI में रिकॉर्ड तेजी; निवेशक शेयर खरीदें, बेचें या होल्ड करें

SBI on Record High: मुनाफा कम रहने के बाद भी एसबीआई के शेयरों में आज रिकॉर्ड तोड़ तेजी देखने को मिली है.

February 5, 2021 12:22 PM
SBI on Record HighSBI on Record High: मुनाफा कम रहने के बाद भी एसबीआई के शेयरों में आज रिकॉर्ड तोड़ तेजी देखने को मिली है.

SBI on Record High: दिसंबर तिमाही में स्टेट बैंक आफ इंडिया के मुनाफे में 7 फीसदी की कमी आई है. अदर इनकम कमजोर रहने से मुनाफा प्रभावित हुआ है. हालांकि मुनाफा कम रहने के बाद भी एसबीआई के शेयरों में आज रिकॉर्ड तोड़ तेजी देखने को मिली है. एसबीआई आज के कारोबार में करीब 14 फीसदी मजबूत होकर 408 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. यह शेयर के लिए 1 साल का हाई है. ब्रोकरेज हाउस भी तिमाही नतीजों के बाद एसबीआई में निवेश को लेकर अपनी राय बना रहे हैं. उनका कहना है कि चैलेंजिंग माहौल में भी बैंक का आपरेटिंग परफॉर्मेंस बेहतर रहा है. हर सेग्मेंट में हेल्दी रिकवरी देखने को मिल रही है. ज्यादातर ने शेयर में निवेश की सलाह दी है.

क्रेडिट और डिपॉजिट ग्रोथ

तीसरी तिमाही में एसबीआई की क्रेडिट ग्रोथ सालाना आधार पर 6.73 फीसदी रही है. रिटेल ग्रोथ एडवांस सालाना आधार पर 15.47 फीसदी, SME ग्रोथ 5.62 फीसदी और कॉरपोरेट लोन ग्रोथ 2.23 फीसदी रहा है. लोन बुक में सालाना आधार पर 8.16 फीसदी ग्रोथ रही है. वहीं डिपॉजिट ग्रोथ सालाना आधार पर 13.64 फीसदी रही है. करंट अकाउंट डिपॉजिट ग्रोथ सालाना आधार पर 11.33 फीसदी, सेविंग्स बैंक डिपॉजिट ग्रोथ सालाना आधार पर 15.99 फीसदी रही है. नेट इंटरेस्ट मार्जिन 3.12 फीसदी पर स्टेबल रही है.

कलेक्शन एफिसिएंसी और एसेट क्वालिटी

एसबीआई की डोमेस्टिक लोनबुक में कलेक्शन एफिसिएंसी दिसंबर 2020 तक 96.5 फीसदी हो गई है, जो बेहद पॉजिटिव संकेत हैं. वहीं, एसेट क्ववालिटी में सुधार दिख रहा है. तीसरी तिमाही में बैंक का ग्रॉस एनपीए पिछले तिमाही के 5.28 फीसदी से घटकर 4.77 फीसदी पर रहा है. वहीं, नेट एनपीए पिछली तिमाही के 1.59 फीसदी से घटकर 1.23 फीसदी रहा है.

NII में 3.7 फीसदी ग्रोथ

एसबीआई की नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) में सालाना आधार पर 3.7 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली और यह 28,819.94 करोड़ रुपये रहा है. हालांकि नॉन इंटरेस्ट इनकम में महज 1.5 फीसदी ही ग्रोथ रही है. अदर इनकम प्रभावित कमजोर रहने से बैंक का मुनाफा 7 फीसदी घटकर 5196 करोड़ रुपये रहा है. तीसरी तिमाही में बैंक ने 6,247 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कोविड प्रोविजनिंग की है. कुल प्रोविजनिंग 10,342 करोड़ रुपये रही.

ब्रोकरेज हाउस की क्या है राय

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में खरीद की सलाह देते हुए लक्ष्य 475 रुपये तय किया है. गुरूवार के बंद भाव 355 रुपये के लिहाज से इसमें 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकरेज के अनुसार चुनौतियों के बाद भी एसबीआई का आपरेटिंग परफॉर्मेंस मजबूत रहा है. रिटेल पोर्टफोलियो में बेहतर रिकवरी हुई है. कई सेग्मेंट में डिस्बर्समेंट प्री कोविड लेवल को पार कर गया है. डिपॉजिट ग्रोथ मजबूत रहा है. एसेट क्वालिटी में भी सुधार है. क्रेडिट कास्ट अंडर कंट्रोल है. आगे अर्निंग में इजाफा होने की उम्मीद है.

ब्रोकरेज हाउस CLSA ने भी SBI के शेयर में निवेश की सलाह दी है और शेयर के लिए लक्ष्य 560 रुपये तय किया है. गुरूवार के बंद भाव 355 रुपये के लिहाज से शेयर में 58 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. हालांकि ब्रोकरेज हाउस ICICI डायरेक्ट ने शेयर में होल्ड रेटिंग देते हुए लक्ष्य को 410 रुपये से रिवाइज किया है. ब्रोकरेज का मानना है कि आगे कोविड प्रोविजनिंग और बढ़ सकती है.

ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने 460 रुपये का लक्ष्य देते हुए खरीद की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने शेयर में निवेश की सलाह देते हुए 550 रुपये का लक्ष्य तय किया है. जबकि मॉर्गन स्टैनले ने ओवरवेट रेटिंग देते हुए लक्ष्य 525 रुपये दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुनाफा घटने के बाद भी SBI में रिकॉर्ड तेजी; निवेशक शेयर खरीदें, बेचें या होल्ड करें
Tags:SBI

Go to Top