सर्वाधिक पढ़ी गईं

दुनिया की 45 मूल्यवान लिस्टेड सरकारी कंपनियों में SBI को मिली जगह, टाॅप पर सऊदी अरामको; देखें पूरी लिस्ट

Huroon Global List: हुरून ने दुनिया भर की 45 सरकारी लिस्टेड कंपनियों की सूची तैयार की है जिसमें भारत की सिर्फ एक कंपनी है और चीन की 36 कंपनियां.

January 14, 2021 12:21 PM
sbi in huroon global listed public sector companies far behind bank of china reliance in huroon global 500हुरून की सूची में 45 सबसे मूल्यवान लिस्टेड सरकारी कंपनियों की सूची में एसबीआई 45वें स्थान पर है.

Huroon Global List: हुरून रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दुनिया भर की 45 सबसे अधिक मूल्यवान लिस्टेड सरकारी कंपनियों की एक सूची तैयार की है. इस सूची में दुनिया भर की टॉप लिस्टेड सरकारी कंपनियों को उनके नेटवर्थ के मुताबिक जगह दी गई है. 45 कंपनियों की इस सूची में भारत की भी एक कंपनी शामिल है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को 3300 करोड़ डॉलर (2.4 लाख करोड़ रुपये) की वैल्यू के साथ सूची में 45वें स्थान पर रखा गया है. बैंक ऑफ चाइना सूची में 13.7 हजार करोड़ डॉलर (10 लाख करोड़ रुपये) की वैल्यू के साथ नौवें स्थान पर रखा गया है.

सूची के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक नेटवर्थ वाली लिस्टेड सरकारी कंपनी सऊदी अरब की सऊदी अरामको है जिसे 2.08 लाख करोड़ डॉलर (152 लाख करोड़ रुपये) की वैल्यू के साथ पहले स्थान पर रखा गया है. सूची में चीन की 36 लिस्टेड सरकारी कंपनियां हैं. हुरून ग्लोबल 500 की सूची में दुनिया भर की टॉप बड़ी निजी कंपनियों को उनकी नेटवर्थ के मुताबिक रखता है. हुरून ग्लोबल 500 के मुताबिक दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एप्पल है.

45 में 36 सरकारी कंपनियां चीन की

हुरून रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 45 सबसे मूल्यवान लिस्टेड सरकारी कंपनियों की जो सूची तैयार की है, उसमें 36 कंपनियां चीन की है. चीन की सरकारी कंपनी क्वेचो मुताई 33.1 हजार करोड़ डॉलर (24.2 लाख करोड़ रुपये) दूसरे स्थान पर है. चीन के बाद इस सूची में सबसे अधिक तीन कंपनियां रूस की हैं. सऊदी अरब की दो और नार्वे, फ्रांस, जापान व भारत की एक-एक लिस्टेड सरकारी कंपनियों को सूची में रखा गया है.

sbi in huroon global listed public sector companies far behind bank of china reliance in huroon global 500

sbi in huroon global listed public sector companies far behind bank of china reliance in huroon global 500

प्राइवेट कंपनियों की सूची में रिलायंस 54वें स्थान पर

हुरून ग्लोबल 500 की सूची में भारत की 11 प्राइवेट कंपनियों को शामिल किया गया है. इन 11 कंपनियों की कुल वैल्यू 14 फीसदी बढ़कर 80.5 हजार करोड़ डॉलर (58.9 लाख करोड़ रुपये) हो गई. यह भारत की जीडीपी का लगभग एक तिहाई है. 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों के मामले में कंट्रीवाइज चार्ट में भारत का स्थान 10वां है. इस सूची में शामिल भारतीय कंपनियों में से ITC और ICICI बैंक को छोड़ बाकी की वैल्यू 2020 में बढ़ी है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने ग्लोबल लिस्ट में भारतीय कंपनियों की अगुवाई की. RIL ने वैल्युएशन में सबसे ज्यादा 20.5 फीसदी का उछाल दर्ज किया और यह 1 दिसंबर को 168.8 अरब डॉलर था. 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की ग्लोबल लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज 54वें नंबर पर है.

यह भी पढ़ें- विश्व की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों में 11 भारतीय कंपनियों ने बनाई जगह, RIL ने की अगुवाई

हुरून ग्लोबल 500 में Apple टॉप पर

हुरून ग्लोबल 500 लिस्ट में टॉप पर एप्पल इंक है. एप्पल की वैल्युएशन 2.10 लाख करोड़ डॉलर है. एप्पल के बाद लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन का स्थान है, जिनकी वैल्युएशन 1.60 लाख करोड़ डॉलर है. 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की ग्लोबल लिस्ट में 242 कंपनियां अमेरिका से हैं. इसके बाद चीन की 51, जापान की 30 कंपनियों ने जगह बनाई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दुनिया की 45 मूल्यवान लिस्टेड सरकारी कंपनियों में SBI को मिली जगह, टाॅप पर सऊदी अरामको; देखें पूरी लिस्ट

Go to Top