सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI कार्ड से EMI पर खरीदारी होगी महंगी, बैंक ने की प्रोसेसिंग फीस लगाने की तैयारी

एसबीआई ने कहा है कि प्रोसेसिंग फीस उन्हीं खरीदारी पर लागू होगी, जिन्हें EMI खरीदारी में सफलतापूर्वक तब्दील किया गया है.

November 13, 2021 4:08 PM
एसबीआई क्रेडिट कार्ड से EMI पर खरीदारी दिसंबर से महंगी हो जाएगी

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से अब हर EMI खरीद पर 99 रुपये और टैक्स देना होगा. 1 दिसंबर, 2021 से यह नियम लागू हो जाएगा. इसे प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लिया जाएगा. यह प्रोसेसिंग फीस दुकानों , ई-कॉमर्स वेबसाइट और ऐप से एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर खरीदारी पर लगेगी.

एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को एक ई-मेल कर इस नए नियम की जानकारी दी. इसमें लिखा था कि 1 दिसंबर 2021 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिये किए गए ईएमआई ट्रांजेक्शन पर आपको  99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी. आप नए नियम से जुड़ी ज्यादा जानकारी एसबीआई क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लगेंगे 99 रुपये और टैक्स

मान लीजिये आप किसी अमेजन, फ्लिकपकार्ट या ऐसी किसी दूसरी ई-वेबसाइट्स से एसबीआई कार्ड का इस्तेमल कर कोई मोबाइल फोन खरीदते हैं तो कार्ड कंपनी आपसे 99 रुपये और अतिरिक्त टैक्स वसूलेगी. यह प्रोसेसिंग फीस आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में EMI में जुड़ा हुआ दिखेगा. जानकारों के मुताबिक एसबीआई के इस नियम से कार्डहोल्डर्स की ओर से ईएमआई पर बढ़ती खरीदारी घट सकती है.

Gold Price Up : अभी और महंगा होगा गोल्ड, एक्सपर्ट्स से जानें खरीदने के लिए गिरावट का इंतजार करें या खरीद लें

Buy Now Pay Later खरीदारी पर पड़ेगा असर

कई मर्चेंट वेबसाइट Buy Now Pay Later ऑप्शन भी दे रहे हैं. इससे खरीदारी पर भी असर हो सकता है. एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिये Buy Now Pay Later खरीदारी कम हो सकती है.एसबीआई ने कहा है कि प्रोसेसिंग फीस उन्हीं खरीदारी पर लागू होगी, जिन्हें EMI खरीदारी में सफलतापूर्वक तब्दील किया गया है. अगर EMI ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाता है तो प्रोसेसिंग फीस लौटा दी जाएगी.ऑनलाइन ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए कंपनी पेमेंट पेज पर प्रोसिसिंग चार्ज के बारे में जानकारी देगी. ईएमआई ट्रांजैक्शन कैंसिल होने की स्थिति में प्रोसेसिंग फीस वापस हो जाएगी. हालांकि, प्री-क्लोजर की स्थिति में इसे वापस नहीं किया जाएगा. ईएमआई में कन्वर्टेड ट्रांजैक्शन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे.  लेकिन दिसंबर से क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर बोझ तो बढ़ ही जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. SBI कार्ड से EMI पर खरीदारी होगी महंगी, बैंक ने की प्रोसेसिंग फीस लगाने की तैयारी

Go to Top