सर्वाधिक पढ़ी गईं

17 नवंबर को स्टॉक मार्केट में उतरेगी सऊदी अरामको, ला सकती है दुनिया का सबसे बड़ा IPO

कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है.

November 10, 2019 3:46 PM

Saudi Aramco's IPO starts Nov 17, prospectus says, could be world's biggest stock ipo

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 17 नवंबर को खुलेगा. कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है. हालांकि, इसमें हिस्सेदारी बिक्री के आकार या मूल्य दायरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. कंपनी का 658 पृष्ठ का दस्तावेज शनिवार मध्यरात्रि को जारी किया गया. इसे दुनिया का सबसे बड़ा IPO माना जा रहा है. आईपीओ के लिए अभिदान बंद होने के बाद पांच दिसंबर को अंतिम शेयर मूल्य तय किया जाएगा.

कई वर्षों के विलंब के बाद अरामको के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह रियाध स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर बिक्री की घोषणा की थी. सऊदी अरामको दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी है. दुनिया की कच्चे तेल की जरूरत का दस प्रतिशत अकेले यह कंपनी पूरी करती है.

व्यक्तिगत निवेशकों को बेचेगी 0.5 प्रतिशत शेयर

दस्तावेजों में कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी व्यक्तिगत निवेशकों को 0.5 प्रतिशत शेयर बेचेगी. हालांकि, कंपनी ने बड़े संस्थागत निवेशकों को बिक्री के लिए शेयर का प्रतिशत तय नहीं किया है. दस्तावेजों में संभावित जोखिमों का भी उल्लेख किया गया है. इनमें आतंकवादी हमले, भरोसा रोधी कानून और जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंताएं शामिल हैं, जिससे वैश्विक स्तर पर हाइड्रोकॉर्बन की मांग घट सकती है.

स्विस बैंकों में लावारिस पड़े हैं भारतीयों के एक दर्जन खाते, नहीं है कोई दावेदार

अभी अलीबाबा के नाम है रिकॉर्ड

अभी दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने का रिकॉर्ड चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के नाम है. यह 2014 में न्यूयॉर्क में 25 अरब डॉलर का IPO लाई थी. अगर सऊदी अरामको इससे बड़ा IPO लाती है तो वह यह खिताब अपने नाम कर लेगी. सऊदी अरामको ने वित्तीय सलाहकारों और बुकरनर्स के तौर पर कई अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग इंस्टीट्यूशन को हायर किया है. इनमें सिटीबैंक, क्रेडिट सुइस और HSBC प्रमुख हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लिस्ट होने की फिलहाल योजना नहीं

सऊदी अरामको स्पष्ट कर चुकी है कि अभी उसकी योजना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शेयरों को सूचीबद्ध कराने की नहीं है. सऊदी अरब के युवराज सलमान अपने देश की तेल आधारित अर्थव्यवस्था में बदलाव लाना चाहते हैं. विशाल परियोजनाओं और नए उद्योगों के लिए कई अरब डॉलर के निवेश की जरूरत होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 17 नवंबर को स्टॉक मार्केट में उतरेगी सऊदी अरामको, ला सकती है दुनिया का सबसे बड़ा IPO

Go to Top