सर्वाधिक पढ़ी गईं

Sapphire Foods Listing: सफायर फूड्स के शेयरों की मार्केट में मजबूत शुरुआत, निवेशकों को हर शेयर पर 131 रुपये का मुनाफा, एक्सपर्ट्स की ये है राय

सफायर फूड्स के शेयर आज 1,311 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुए. यह 1180 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 11.10% प्रीमियम पर है.

November 18, 2021 11:16 AM
Sapphire Foods Listingकेएफसी (KFC) और पिज्जा हट (Pizza Hut) चलाने वाली कंपनी सफायर फूड्स इंडिया (Sapphire Foods India) की मार्केट में मजबूत शुरुआत हुई.

Sapphire Foods Listing: केएफसी (KFC) और पिज्जा हट (Pizza Hut) चलाने वाली कंपनी सफायर फूड्स इंडिया (Sapphire Foods India) की मार्केट में मजबूत शुरुआत हुई. घरेलू इक्विटी मार्केट में कमजोर रूझानों के बीच इसने निवेशकों को आज गुरुवार को बेहतर लिस्टिंग गेन दिया. सफायर फूड्स के शेयर आज 1,311 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुए. यह 1180 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 11.10% प्रीमियम पर है, यानी निवेशकों को लिस्टिंग पर प्रति शेयर 131 रुपये का मुनाफा हुआ है. 2073 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला. सभी कैटेगरी के निवेशकों ने इश्यू के अपने हिस्से को ओवरसब्सक्राइब किया, जिसके चलते इसे आखिरी दिन 6.62 गुना सब्सक्रिप्शन मिला.

Paytm Shares Listing: पेटीएम की लिस्टिंग ने किया निराश, एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को दी ये सलाह

सफायर फूड्स का आईपीओ पूरी तरह तरह से ऑफर फॉर सेल था. इश्यू के तहत कंपनी के प्रमोटर्स और वर्तमान शेयरधारकों ने 1.75 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की. कंपनी ने प्रति इक्विटी शेयर 1,120-1,180 रुपये का प्राइस बैंड तय किया था. एनालिस्ट्स ने कहा कि सफायर फूड्स ने पिछले कुछ पीरियड्स (FY19-20) में घाटा देखा है और इसकी वित्तीय स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही है. सफायर फूड्स की शुद्ध बिक्री वित्त वर्ष 2018-19 में 1,193 करोड़ रुपये से गिरकर पिछले वित्त वर्ष में 1,019 करोड़ रुपये हो गई है. कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में 12.2% के EBITDA मार्जिन के साथ घाटा दर्ज किया है. सितंबर 2021 तक के आंकड़ो के अनुसार, कंपनी केएफसी के 219 स्टोर, पिज्जा हट के लगभग 261 स्टोर और टैको बेल के 2 स्टोर संचालित करती है. भारत के प्रमुख QSR ब्रांडों में ज्यादातर हिस्सेदारी Domino’s, McDonalds, KFC, Pizza Hut & Burger King जैसे प्लेयर्स के पास है.

Income Tax Return: नए आईटी पोर्टल के जरिए भरने जा रहे हैं आयकर रिटर्न, तो सिलसिलेवार ढंग से समझ लीजिए पूरा प्रोसेस, जानिए इस पोर्टल की खूबियां

एक्सपर्ट्स की राय

  • ICICI डायरेक्ट रिसर्च के एनालिस्ट्स ने कहा कि फूड सर्विसेज इंडस्ट्री के QSR चेन सब-सेगमेंट में काफी कंपटीशन है. कंपनी का कंपटीशन मुख्य रूप से भारत, श्रीलंका और मालदीव में संचालित इंटरनेशनल QSR चेन से है. इनमें McDonald’s, Burger King, Domino’s Pizza और Subway प्रमुख कंपनियां हैं. इसके साथ ही कंपनी का कंपटीशन QSR सेगमेंट में लोकल रेस्टोरेंट्स से भी है. एनालिस्ट्स ने कहा, “ये QSR चेन ऐसे फूड प्रोडक्ट्स पेश कर रही हैं जो स्थानीय लोगों की पसंद को पूरा करते हैं.”
  • Sapphire Foods एक ओमनी चैनल (omni-channel) रेस्तरां ऑपरेटर होने के साथ ही भारतीय उप महाद्वीप में यम ब्रांड्स की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी है. यह देश में केएफसी, पिज्जा हट और टैको बेल जैसे ब्रांड्स के रेस्तरां चलाती है. सफायर फूड्स की स्थापना साल 2015 में हुई थी. यह सोफिस्टिकेटेड गेस्ट एक्सपीरियंस सर्वे (GES) सिस्टम के ज़रिए इस बात की निगरानी करता है कि रेस्तरां को लेकर उनके ग्राहकों का एक्सपीरियंस कैसा है. GES सिस्टम कस्टमर सैटिस्फैक्शन को मापने के लिए दुनिया भर में उपयोग किया जाने वाला एक थर्ड पार्टी टूल है.

(Article: Surbhi Jain)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Sapphire Foods Listing: सफायर फूड्स के शेयरों की मार्केट में मजबूत शुरुआत, निवेशकों को हर शेयर पर 131 रुपये का मुनाफा, एक्सपर्ट्स की ये है राय
Tags:IPO

Go to Top