सर्वाधिक पढ़ी गईं

कौन हैं Bata के नए ग्लोबल सीईओ संदीप कटारिया? कंपनी के 126 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय को मिली यह जिम्मेदारी

बाटा शू ऑर्गेनाइजेशन ने कंपनी के भारतीय कारोबार के प्रमुख संदीप कटारिया को बाटा ब्रांड्स के वैश्विक सीईओ के रूप में नियुक्त किया है.

December 1, 2020 4:04 PM
SANDEEP KATARIA APPOINTED AS BATA CEO FIRST INDIAN IN COMPANY HISTORYसंदीप कटारिया के पास करीब ढाई दशक का अनुभव है.

अंतरराष्ट्रीय फुटवियर कंपनी बाटा (Bata) शू ऑर्गेनाइजेशन ने कंपनी के भारतीय कारोबार के प्रमुख संदीप कटारिया को बाटा ब्रांड्स के वैश्विक सीईओ के रूप में नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. यह कंपनी के इतिहास में पहली बार में है जब सीईओ के तौर पर किसी भारतीय को नियुक्त किया गया है. कटारिया ने एलेक्सिस नासार्ड का स्थान लिया है. नासार्ड पिछले पांच साल से बाटा के सीईओ के तौर पर कार्यरत थे. कटारिया बाटा इंडिया में जाने से पहले वोडाफोन इंडिया में चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर थे.

तीन साल पहले Bata India के प्रमुख

कटारिया को बाटा के भारतीय कारोबार के प्रमुख के तौर पर तीन साल पहले प्रभार दिया गया था. कंपनी ने तीन साल पहले उन्हें 1 अगस्त को कंट्री मैनेजर नियुक्त किया था. इसके बाद उन्हें पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ-इंडिया के तौर पर बाटा इंडिया लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया था और उनकी यह नियक्ति 14 नंवबर 2017 को प्रभावी हो गई थी. कटारिया की अगुवाई में बाटा इंडिया की बिक्री में बढ़ोतरी हुई.

IIT दिल्ली, XLRI जमशेदपुर एलुमनी हैं कटारिया

कटारिया ने अपनी पढ़ाई XLRI जमशेदपुर और आईआईटी दिल्ली से पूरी की है. उन्होंने यूम रेस्टोरेंट्स में जनरल मैनेजमेंट और सेल्स व मार्केटिंग के शीर्ष पदभार संभाले हैं. यूम रेस्टोरेंट्स भारत और यूरोप में केएफसी, पिज्जा हट और टेको बैल चेन की ओनर है.

17 वर्षों तक यूनीलीवर में कार्यरत

उन्होंने सबसे अधिक समय तक यूनीलीवर में काम किया है. वह इस कंज्यूमर्स गुड्स कंपनी में 17 साल तक रहे. यहां उनकी जिम्मेदारी भारतीय और वैश्विक बाजार में होम एंड पर्सनल केयर कैटेगरी के उत्पादों के लिए बाजार तैयार करना और उनका प्रबंधन करना था. उनके पास करीब ढाई दशक का अनुभव है.

126 साल शुरुआत हुई थी Bata की

बाटा कॉर्पोरेशन मूल रूप से चेक रिपब्लिक और स्लोवाकिया की कंपनी है. इसकी स्थापना 126 साल पहले 27 अगस्त 1894 को थॉमस बाटा ने किया था. इसका मुख्यालय इस समय स्विटजरलैंड के लौसाने में है. इस समय बाटा शू के दुनिया के 18 देशों में 5300 से अधिक शॉप्स हैं.

वैश्विक कंपनियों के भारतीय प्रमुख

संदीप कटारिया के बाटा के सीईओ बनने के बाद वह उन भारतीयों की सूची में शामिल हो गए जो वैश्विक कंपनियों में प्रमुख पद संभाल रहे हैं. इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, अल्फाबेट के सुंदर पिचाई, मास्टरकार्ड के अजय बंगा, आईबीएम के अरविंद कृष्णा और नोवार्तिस के वसंत नरसिम्हन है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कौन हैं Bata के नए ग्लोबल सीईओ संदीप कटारिया? कंपनी के 126 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय को मिली यह जिम्मेदारी

Go to Top