मुख्य समाचार:
  1. RVNL की शेयर बाजार में सुस्त एंट्री, BSE-NSE पर इश्यू प्राइस 19 पर ही हुआ लिस्ट

RVNL की शेयर बाजार में सुस्त एंट्री, BSE-NSE पर इश्यू प्राइस 19 पर ही हुआ लिस्ट

RVNL: सरकारी कंपनी रेल विकास निगम की शेयर बाजार में सुस्त लिस्टिंग हुई है.

April 11, 2019 11:57 AM
RVNL, रेल विकास निगम, RVNL Listing, Stock Market, IPO, Stock Listing, शेयर बाजारRVNL: सरकारी कंपनी रेल विकास निगम की शेयर बाजार में सुस्त लिस्टिंग हुई है.

RVNL Listing: सरकारी कंपनी रेल विकास निगम (RVNL) की शेयर बाजार में सुस्त लिस्टिंग हुई है. कंपनी का शेयर स्टॉक एक्सचेंज में 19 रुपये पर लिस्ट हुआ. लिस्टिंग के बाद का शेयर बीएसई और एनएसई पर हल्की तेजी के साथ 19.65 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है. बता दें कि RVNL ने शेयर का इश्यू प्राइस भी 19 रुपये ही रखा था. कंपनी को मिनिरत्न का दर्जा मिला हुआ है.

29 मार्च को लॉन्च किया था IPO

पब्लिक सेक्टर की रेल विकास निगम (RVNL) ने अपना आईपीओ 29 मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए लॉन्च किया था. कंपनी का आईपीओ 480 करोड़ रुपये का था, जिसे 29 मार्च से 3 अप्रैल के बीच 1.83 गुना तक सब्सक्राइब किया गया था.

RVNL के बारे में

RVNL कई तरह के रेलवे प्रोजेक्ट के बिजनेस में हैं, मसलन नई लाइनों का निर्माण, रेलवे लाइनों की डबलिंग, गेज परिवर्तन, रेलवे विद्युतीकरण, मेट्रो परियोजनाओं, वर्कशॉप, पुल निर्माण, केबल स्टे ब्रिजों के निर्माण, संस्था भवनों सहित रेलवे के कई प्रोजेक्ट. दिसंबर 2018 तक RVNL का ऑर्डर बुक 77,504 करोड़ रुपये का है.

फाइनेंशियल स्थिति

फाइनेंशियली कंपनी मजबूत है. वित्त वर्ष 2015-18 के बीच RVNL का रेवेन्यू 3146.5 करोड़ रुपये से बढ़कर 7597.4 करोड़ रुपये हो गया. वहीं कंपनी का मुनाफा 336.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 569.9 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी लगातार मुनाफे में है. कंपनी ने 2016-17 में 443.5 करोड़ रुपये के मुकाबले 2017-18 में 569.9 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया.

निवेश पर राय

अविघ्ना ट्रेड्स के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर शिवेंद्र फौजदार ने लंबी अवधि के नजरिए से RNVL के आईपीओ में निवेश की सलाह दी है. उनका कहना है कि पिछले 3 फाइनेंशियल ईयर से कंपनी का रेवेन्यू 30 फीसदी कर दर से और मुनाफा 20 फीसदी की दर से बढ़ा है. कंपनी के पास 70 हजार करोड़ रुपये का आर्डरबुक और 100 के करीब वर्क आर्डर हैं. बैलेंसशीट भी मजबूत है. सरकार का फोकस रेल इंफ्रा पर खर्च बढ़ाने पर है. उनका कहना है कि शेयर का वैल्युएशन भी आकर्षक दिख रहा है.

ब्रोकरेज हाउस ICICI डायरेक्ट के अनुसार आईपीओ का प्राइस बैंक 17-19 रुपये है, जो बेहतर दिख रहा है. कंपनी की बैलेंसशीट बेहद मजबूत है. कंपनी की कैपेसिटी भी मजबूत है और एग्जीक्यूशन कैपेबिलिटी मजबूत होने के चलते ऑर्डरबुक मजबूत रहने की उम्मीद है. ऐसे में आफर प्राइस पर सब्सक्राइब किया जा सकता है.

(Disclaimer: हम यहां निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. यह जानकारी ब्रोकरेज हाउस व एक्सपर्ट की रिपोर्अ के आधार पर दी गई है. बाजार में जोखिम होता है, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop