मुख्य समाचार:

Rupees Price Against Dollar: ट्रम्प के ट्विट से ट्रेड वार गहराने की आशंका बढ़ी, रुपया 18 पैसे टूटा

रुपये की गिरावट की अहम वजह आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ना है.

May 6, 2019 6:22 PM
rupees price today, dollar to rupees price today, currency rate, dollar, currency market today, rupees dollar price, exchange rateरुपये की गिरावट की अहम वजह आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ना है.

Rupees Price Against Dollar Today: भारतीय रुपया सोमवार को डॉलर के मुकाबले 18 पैसे की गिरावट के साथ 69.40 रुपये पर बंद हुआ. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की तरफ से ट्वीट के बाद ट्रेड वार गहराने की आशंकाओं के चलते रुपये पर दबाव देखा गया. आंकड़ों के अनुसार, विदेशी निवेशकों ने कैपिटल मार्केट में सोमवार को 948 करोड़ रुपये की बिकवाली की. फॉरेक्स डीलर्स का कहना है कि ट्रम्प का यह बयान कि 200 अरब डॉलर के चीनी प्रोडक्ट पर 25 फीसदी टैरिफ शुक्रवार से लागू हो जाएगा, ने बाजार का सेंटीमेंट बिगाड़ दिया.

संकट के समय में गोल्ड और जापानी येन को सेफ इन्वेस्टमेंट माना जाता है, इसलिए इनमें सोमवार को तेजी आई. जबकि चीनी मुद्रा युआन डॉलर के मुकाबले गिरकर साल के निचले स्तर पर आ गई. ट्रेड की चिंताओं की चलते अन्य दूसरी करंसी जैसेकि तुर्की की लीरा समेत, मैक्सिकल पेसो, आस्ट्रेलियन डॉलर में भी 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

इंटरबैंक फॉरेक्स मार्केट में सोमवार को रुपये गिरावट के साथ 69.38 पर खुला. सत्र में वह 69.46 के निचले स्तर तक गया. आखिर में पिछले सत्र के मुकाबले 18 पैसे ​गिरकर 69.40 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र शुक्रवार में रुपया 15 पैसे मजबूत होकर 69.22 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. डीलर्स का कहना है शेयर बाजार में गिरावट का असर भी रुपये पर पड़ा.

रुपये की गिरावट की अहम वजह आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ना है. करंसी कारोबारियों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रविवार को चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर टैक्स रेट बढ़ाए जाने की धमकी से करंसी मार्केट में निवेशकों का सेंटीमेंट प्रभावित हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Rupees Price Against Dollar: ट्रम्प के ट्विट से ट्रेड वार गहराने की आशंका बढ़ी, रुपया 18 पैसे टूटा

Go to Top