मुख्य समाचार:

कोरोना वायरस: रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, डॉलर के मुकाबले 86 पैसे टूटा

इसकी वजह कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आ​र्थिक मंदी आने की आशंका है.

March 19, 2020 11:08 PM
Rupee plunges 84 paise to 75.10 against dollar amid coronavirus scareImage: Reuters

रुपये में लगातार गिरावट बनी हुई है. बृहस्पतिवार को यह 86 पैसे गिरकर डॉलर के मुकाबले नए रिकॉर्ड निचले स्तर 75.12 पर पहुंच गया. यह पिछले 6 माह में रुपये में एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट है. इसकी वजह कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आ​र्थिक मंदी आने की आशंका है. ट्रेडर्स का कहना है कि निवेशकों के बीच चिंता का माहौल है. कोरोना वायरस संकट के चलते देश की अ​र्थव्यवस्था समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था में आ रही सुस्ती है.

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपया बृहस्पतिवार को 74.96 प्रति डॉलर पर खुला. पूरे दिन में इसने 74.70 का उच्च स्तर और 75.30 का निम्न स्तर देखा. उसके बाद कारोबार के अंत में यह डॉलर के मुकाबले अपने पुराने स्तर से 86 पैसे गिरकर 75.12 पर बंद हुआ. बुधवार को यह 74.26 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

COVID-19: मार्च में निवेशकों के रोज डूब रहे हैं 3 लाख करोड़, कोरोना ही नहीं इन वजहों से भी बाजार में मचा कोहराम

निवेशकों में है चिंता

अभी तक कोरोना वायरस पूरी दुनिया में 9000 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है और लाखों लोग संक्रमित हैं. ट्रेडर्स के मुताबिक, डॉमेस्टिक इक्विटीज में बड़ी गिरावट और विदेशी फंड की लगातार निकासी ने सेंटिमेंट और बिगाड़ दिया है. HDFC सिक्योरिटीज में हेड PCG व कैपिटल मार्केट्स स्ट्रैटेजी वीके शर्मा ने कहा कि विदेशी निवेशक भारतीय शेयरों और डेट मार्केट से इस महीने अब तक 10 अरब डॉलर निकाल चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना वायरस: रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, डॉलर के मुकाबले 86 पैसे टूटा

Go to Top