मुख्य समाचार:

अगले 3 माह में डॉलर के मुकाबले 76 के स्तर पर आ सकता है रुपया, कच्चे तेल का ऊंचा दाम बना सकता है दबाव: UBS

डॉलर के लगातार मजबूत होने, विदेशी पूंजी प्रवाह की कमी और कच्चे तेल के ऊंचे दाम के कारण रुपया 74 रुपये प्रति डालर का स्तर पार कर गया था.

November 4, 2018 7:45 PM
Rupee may touch 76 levels against dollar in next 3 months: UBSचालू वर्ष में रुपया 15 फीसदी से अधिक टूट चुका है. (Reuters)

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का दाम ऊंचा बने रहने के साथ रुपये पर दबाव बना रह सकता है और अगले तीन महीने में डॉलर के मुकाबले यह 76 के स्तर पर पहुंच सकता है. यह बात स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस ने कही है.

बता दें कि डॉलर के लगातार मजबूत होने, विदेशी पूंजी प्रवाह की कमी और कच्चे तेल के ऊंचे दाम के कारण रुपया 74 रुपये प्रति डालर का स्तर पार कर गया था. चालू वर्ष में रुपया 15 फीसदी से अधिक टूट चुका है.

UBS ने सप्ताहांत रिपोर्ट में कहा, ‘‘यह मान लिया जाए कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल का दाम ऊंचा बना रहता है और यह 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहता है तो हमारा अनुमान है कि रुपया अगले तीन महीने में टूटकर 76 के स्तर पर जा सकता है.’’

अप्रैल से अगस्त के पहले सप्ताह तक RBI ने की थामने की कोशिश

इस साल अप्रैल से लेकर अगस्त के पहले सप्ताह तक RBI उतार-चढ़ाव को थामने के लिये बाजार में हस्तक्षेप करता रहा है. इसके कारण विदेशी मुद्रा भंडार में उल्लेखनीय कमी आयी है और यह पिछले सप्ताह 25 अरब डॉलर घटकर 393 अरब डॉलर पर आ गया. इससे RBI ने दो बार रेपो दर में कुल मिलाकर 0.50 फीसदी की वृद्धि की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर में प्रमुख नीतिगत दर को यथावत रखते हुए RBI ने संकेत दिया है कि वह रुपये को थामने के लिये ब्याज दर का उपयोग नहीं करेगा. हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बाह्य मोर्चे पर जरूर कुछ दबाव है लेकिन घबराने जैसी कोई बात नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अगले 3 माह में डॉलर के मुकाबले 76 के स्तर पर आ सकता है रुपया, कच्चे तेल का ऊंचा दाम बना सकता है दबाव: UBS

Go to Top