सर्वाधिक पढ़ी गईं

RTGS के जरिए पैसों के लेन देन की बदल गई टाइमिंग, क्या है नया टाइम-टेबल

आरटीजीएस के जरिए 2 लाख से अधिक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इससे कम की रकम ट्रांसफर करने के लिए आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) का सहारा लेना पड़ता है.

December 1, 2020 10:23 AM
rtgs fund transfer timings changed from today know here all the details whats is rtgs and how much sbi chargeआरटीजीएस के जरिए 2 लाख से अधिक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

कोरोना महामारी के इस दौर में डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आज 1 दिसंबर से रीयल टाइम ग्रास सेटलमेंट (RTGS) के जरिए फंड ट्रांसफर की सुविधा सातों दिन 24 घंटे के लिए उपलब्ध करा दी है. इसके पहले यह सुविधा सिर्फ सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक ही उपलब्ध थी. इसके अलावा बैंक हॉलिडे और रविवार को भी आरटीजीएस का इस्तेमाल नहीं कर सकते थे.
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि अब भारत उन कुछ देशों में शामिल हो जाएगा, जहां किसी भी समय अधिक राशि का फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. आरबीआई ने भारतीय वित्तीय बाजार के ग्लोबल इंटीग्रेशन की कोशिशों को सहारा देने के लिए आरटीजीएस की टाइमिंग बढ़ाने का फैसला किया था.

NEFT और IMPS में पहले ही 24*7 की सुविधा

आरटीजीएस के जरिए 2 लाख से अधिक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इससे कम की रकम ट्रांसफर करने के लिए आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) का सहारा लेना पड़ता है. एनईएफीटी के अलावा आईएमपीएस की भी सुविधा किसी भी समय के लिए उपलब्ध थी. हालांकि आज से आरटीजीएस के जरिए भी अब किसी समय रीयल टाइम में फंड करना संभव हो गया है. इससे पहले यह दिन के 11 घंटे ही उपलब्ध था जिसके कारण अधिक मूल्य के फंड ट्रांसफर करने के लिए अगले ‘कार्यदिवस’ का इंतजार करना पड़ता था.

एसबीआई देती है मुफ्त RTGS की सुविधा

आरटीजीएस के जरिए मनी ट्रांसफर मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग या बैंक ब्रांच पर जाकर किया जा सकता है. आरबीआई ने आरटीजीएस के जरिए 2 लाख से 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर करने के लिए अधिकतम शुल्क 24.5 रुपये रखा है और 5 लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर के लिए बैंक अधिकतम 49.5 रुपये का शुल्क ले सकती है. इस पर जीएसटी भी देनी पड़ती है. हालांकि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो यह आरटीजीएस के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RTGS के जरिए पैसों के लेन देन की बदल गई टाइमिंग, क्या है नया टाइम-टेबल
Tags:SBI

Go to Top