मुख्य समाचार:

FY18 में CSR फंड की 1,717 करोड़ रुपये नहीं खर्च किए गए

अनिवार्य CSR खर्च प्रावधान लागू होने के बाद पिछले चार साल के दौरान NSE में सूचीबद्ध कंपनियों के खर्च में सालाना 16 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

November 27, 2018 10:29 PM
csr fund, corporate social responsibility, business news in hindi, financial express hindiअनिवार्य CSR खर्च प्रावधान लागू होने के बाद पिछले चार साल के दौरान NSE में सूचीबद्ध कंपनियों के खर्च में सालाना 16 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

पिछले वित्त वर्ष में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा सामाजिक दायित्व कोष के तहत रखी गई 1,717 करोड़ रुपये की राशि बिना खर्च के पड़ी रह गई. एक साल पहले के मुकाबले यह राशि 9 फीसदी अधिक है. हालांकि, यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कंपनियों के CSR खर्च में वर्ष के दौरान 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 10,030 करोड़ रुपये रही है.

प्राइम डाटा बेस की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कंपनियों के लिए अनिवार्य कंपनी सामाजिक दायित्व (CSR) के तहत बिना खर्च के पड़ी राशि बढ़कर 1,717 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. एक साल पहले ऐसी राशि 1,574 करोड़ रुपये थी.

एजेंसी ने हालांकि, बिना खर्च के पड़ी राशि बढ़ने के बारे में कोई खास वजह नहीं बताई. हालांकि माना जा रहा है कि इसकी वजह तीसरे पक्ष की एजेंसी की तरफ से धन की मांग नहीं होना हो सकता है अथवा यह इन कंपनियों के मुनाफे में हुई बढ़ोतरी की वजह से एक्स्ट्रा फंड है जो उपलब्ध हुई.

नए कंपनी अधिनियम 2013 में सालाना 500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाली और कम से कम 100 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाने वाली कंपनियों के लिए यह अनिवार्य किया गया है कि उनका दो फीसदी मुनाफा सामाजिक दायित्व के कार्यों के लिए रखा जाए.

NSE में सूचीबद्ध 1,708 कंपनियों में से केवल आधी कंपनियों में ही CSR समितियां हैं जबकि कंपनी कानून में इसके लिए प्रावधान किया गया है. हालांकि, दो फीसदी अनिवार्य CSR के दायरे में आने वाले NSE में सूचीबद्ध 1,080 कंपनियों का CSR खर्च 2017- 18 में 11 फीसदी बढ़कर 10,030 करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले यह खर्च 9,060 करोड़ रुपये था.

अनिवार्य CSR खर्च प्रावधान लागू होने के बाद पिछले चार साल के दौरान NSE में सूचीबद्ध कंपनियों के खर्च में सालाना 16 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FY18 में CSR फंड की 1,717 करोड़ रुपये नहीं खर्च किए गए

Go to Top