मुख्य समाचार:

RIL Q4: Jio से मिल सकता है आरआईएल के मुनाफे को सपोर्ट, रिफाइनिंग बिजनेस पर दबाव का अनुमान

रिलायंस इंडस्ट्रीज आज बोर्ड मीटिंग के बाद अपने मार्च तिमाही के नतीजों का एलान कर सकती है.

April 30, 2020 9:59 AM
RIL Q4 Result, reliance industries, RIL march quarter result expectations, jio business, retail business of RIL, petcam business, refining business, impact of lockdown on reliance industries Q4 resultरिलायंस इंडस्ट्रीज आज बोर्ड मीटिंग के बाद अपने मार्च तिमाही के नतीजों का एलान कर सकती है.

आयल, रिटेल और टेलिकॉम बिजनेस वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज आज बोर्ड मीटिंग के बाद अपने मार्च तिमाही के नतीजों का एलान कर सकती है. माना जा रहा है कि जियो के दमदार प्रदर्शन से आरआईएन के मुनाफे को सपोर्ट मिल सकता है. जबकि लॉकडाउन के चलते रिफाइनिंग बिजनेस और रिटेल बिजनेस पर दबाव रहेगा. फिलहाल पिछले 1 महीने खासतौर से फेसबुक और जियो की डील के बाद से आरआईएल के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है. बोर्ड मीटिंग में 29 साल बाद पब्लिक से फंड जुटाने के लिए राइट्स इश्यू जारी करने का भी एलान हो सकता है.

नतीजों में कमजोरी का अनुमान

ज्यादातर एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस ने पिछले दिनों लॉकडाउन के चलते आरआईएल के नतीजों में कमजोरी का अनुमान जताया है. इसकी वजह तेल की कीमतों में कमजोरी और लॉकडाउन की वजह से रिटेल बिजनेस ठप पड़ जाना है. एक्सपर्ट का मानना है कि मार्च तिमाही में रिफाइनिंग कारोबार में कमजोरी रहेगी. कंपनी के GRM (ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन) में 12 से 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि लॉकडाउन का असर जियो के बिजनेस पर नहीं होगा. इस दौरान डाटा की मांग बढ़ी है. आनलाइन रिचार्ज से रिचार्ज से आने वाले रेवेन्यू को लेकर भी ज्यादा चिंता नहीं है. वहीं टैरिफ बढ़ने के चलते जियो का ARPU भी बढ़ेगा.।

फेसबुक और जियो डील से मजबूत होगा भविष्य

हाल ही में फेसबुक के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बड़ी डील फाइनल की है. इसके तहत सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आगे जियो में करीब 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा. इसके एवज में आरआईएल को 43,574 करोड़ रुपये (5.7 अरब डॉलर) मिलेंगे. रेटिंग एजेंसी एसएंडपी का मानना है कि इस डील से आरआईएल का भविष्य और मजबूत होगा. इससे कारोबार के नए अवसर उपलब्ध होंगे और रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी. एजेंसी ने कहा है कि इससे आने वाले 12 से 24 महीनों में कंपनी का कर्ज स्थिर हो जाएगा. एस एंड पी ने रिलायंस इंडस्टीज की वर्तमान रेटिंग बीबीबी+ बनाए रखी है.

राइट्स इश्यू का भी हो सकता है एलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज की आज होने वाली इस बोर्ड की बैठक में राइट्स इश्यू पर भी विचार होगा. बोर्ड से इसे मंजूरी मिल सकती है. जिसके बाद मौजूदा शेयर होल्डर्स को राइट्स इश्यू जारी किया जाएगा. 29 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब कंपनी राइट्स इश्यू जारी करने की सोच रही है. हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि राइट्स इश्यू जारी करके वह कितना पैसा जुटाना चाहती है. लेकिन इससे मिलने वाले फंड से आरआईएल जीरो डेट की ओर एक और कदम बढ़ाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL Q4: Jio से मिल सकता है आरआईएल के मुनाफे को सपोर्ट, रिफाइनिंग बिजनेस पर दबाव का अनुमान

Go to Top