मुख्य समाचार:

इस हफ्ते दिखेगा RIL का असर! जानें क्यों ​शेयर बाजार में बनी है तेजी की उम्मीद

इस हफ्ते शेयर बाजार में एक शॉर्ट टर्म रैली दिख सकती है.

October 21, 2019 4:43 PM
Stock Market, RIL impact on stock market, शेयर बाजार, experts seen rally in stock market, companies earning, global sentiments, FPIsइस हफ्ते शेयर बाजार में एक शॉर्ट टर्म रैली दिख सकती है.

इस हफ्ते शेयर बाजार में एक शॉर्ट टर्म रैली दिख सकती है. बाजार एक्सपर्ट का मानना है कि दूसरी तिमाही में कंपनियों के अब तक आए वित्तीय नतीजे ठीक ठाक रहे हैं. वहीं, विदेशी निवेयाकों ने भी पिछले दिनों बाजार पर भरोसा जताया है. इससे बाजार को लेकर निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत बने रहने की उम्मीद है. फिलहाल निफ्टी के लिए इस हफ्ते 11700 का स्तर बेहद अहम होगा. अगर यह ब्रेक होता है तो बाजार में तेजी बढ़ सकती है.

क्यों बाजार के सेंटीमेंट हैं मजबूत

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि अर्निंग सीजन अबतक बेहतर जा रहा है. कंपनियों के नतीजे उम्मीद के अनुसार रहे हैं. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भी निवेश बढ़ाया है. इसके साथ ही निकट भविष्य में वैश्विक और घरेलू मोर्चों पर सकारात्मक गतिविधियों को देखते हुए भी बाजार धारणा बेहतर रहने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के ब्रेक्जिट समझौते पर सहमत होने के साथ बाजार सेंटीमेंट और बेहतर रहने की उम्मीद है. इसके अलावा अमेरिका तथा चीन के बीच ट्रेड टेंशन कम होने तथा ट्रेड डील की संभावना से भी बाजार में तेजी की उम्मीद है. हालांकि आगे एसबीआई समेत कुछ अन्य नतीजे बाजार पर बड़ा असर डाल सकते हैं.

घरेलू मोर्चे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये पिछले सप्ताह सुधारों को और आगे बढ़ाये जाने के संकेत दिये थे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में हिस्सेदारी बेच रही है.

RIL के परिणाम का होगा असर?

एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम का कहना है कि मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के वित्तीय परिणाम का असर देखने को मिल सकता है. आरआईएल ने शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद नतीजे जारी किए थे. कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 18.6 प्रतिशत बढ़कर 11,262 करोड़ रुपये रहा, जो रिकॉर्ड तिमाही मुनाफा है.

मुस्तफा नदीम ने कहा कि मंगलवार को इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. रिलायंस के वित्तीय परिणाम के साथ-साथ एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, एशियन पेंट्स, बजाज आटो, हीरो मोटो कॉर्प, मारुति, मैरिको और एसबीआई के परिणाम का असर शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा. उनका कहना है कि निफ्टी के लिए 11700 का स्तर अहम होगा. अगर यह टूटता है तो बाजार में और तेजी आ सकती है और निफ्टी 12130 का स्तर छू सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. इस हफ्ते दिखेगा RIL का असर! जानें क्यों ​शेयर बाजार में बनी है तेजी की उम्मीद

Go to Top