मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी की RIL ने रचा एक और कीर्तिमान, बनी दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्यांकन 13 लाख करोड़ रुपये के पार.

Published: July 23, 2020 9:40 PM
RIL Mukesh Ambani's Reliance Industries Ltd has broken into the top 50 most valued companies globallyImage: Reuters

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का बाजार मूल्यांकन 13 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचने के साथ ही वह दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज कच्चा तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्र में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है. शेयर बाजार के आंकड़ों के हिसाब से दुनियाभर में बाजार मूल्यांकन के हिसाब से रिलायंस 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है.

इस श्रेणी में 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ सऊदी अरामको दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है. इसके बाद क्रमश: एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और अल्फाबेट (गूगल) का स्थान है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई पर बृहस्पतिवार को 2.82 फीसदी चढ़कर 2,060.65 रुपये पर बंद हुआ. इससे कंपनी का बाजार मूल्यांकन 13 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया. कंपनी के हाल में जारी राइट्स इश्यू और अन्य शेयरों में अलग-अलग कारोबार हुआ. कंपनी का कुल बाजार मूल्यांकन 13.5 लाख करोड़ रुपये या 181 अरब डॉलर से अधिक रहा.

एशिया में रिलायंस शीर्ष 10 में शामिल

इससे पहले किसी भी भारतीय कंपनी के बाजार पूंजीकरण ने 13 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार नहीं किया है. रिलायंस का बाजार मूल्यांकन शेवरॉन के 170 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण से भी अधिक है. यूनिलीवर, ओरेकल, बैंक ऑफ चाइना, बीएसपी ग्रुप, रॉयल डच शैल और सॉफ्ट बैंक की रैकिंग भी रिलायंस से नीचे है. एशिया में रिलायंस शीर्ष 10 में शामिल है. चीन की अलीबाबा दुनियाभर में सातवें स्थान पर है. शीर्ष 100 में रिलायंस के अलावा भारत से एक और कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस शामिल है. टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 8.14 लाख करोड़ रुपये है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी की RIL ने रचा एक और कीर्तिमान, बनी दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी

Go to Top