मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी की बड़ी डील: अबूधाबी की मुबाडाला Jio में खरीदेगी 1.85% हिस्सेदारी, 9093 करोड़ निवेश का एलान

मुकेश अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए छठीं बड़ी डील की है. अबू धाबी की मुबाडाला अब जियो में 9,093 करोड़ निवेश करेगी.

Published: June 5, 2020 9:03 AM
RIL, mukesh ambani, big deal for jio, Abu Dhabi based mubadala, jio platforms, Mubadala to invest 9094 crore in Jio platformsm Mubadala to buy equity stake in Jio Platformsमुकेश अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए छठीं बड़ी डील की है. अबू धाबी की मुबाडाला अब जियो में 9,093 करोड़ निवेश करेगी.

मुकेश अंबानी ने अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए छठीं बड़ी डील की है. अबू धाबी की मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी (Mubadala Investment Company) अब जियो में 9,093 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. इस डील के बदले अबूधाबी की इस कंपनी को जियो में 1.85 फीसदी की हिस्सेदार मिलेगी. यह जियो में पिछले छह हफ्तों में छठां बड़ा विदेशी निवेश है. मुबाडाला के इस निवेश के लिए इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ तय हुई है. वहीं, इंटरप्राइजेज वेल्यू 5.16 लाख करोड़ तय हुई है.

87,655.35 करोड़ रुपये जुटा चुका है Jio

इस निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स ने 6 हफ्ते के कम सयम में अभी तक दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी और ग्रोथ इन्वेस्टर्स से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटा चुका है. इन इन्वेस्टर्स में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला इंवेस्टमेंट शामिल हैं. इसके पहले 5 बड़ी डील के साथ जियो में 78,562 करोड़ रुपये का निवेश आया था.

यह डील नियामक और दूसरी जरूरी मंजूरियों के अधीन है. इस डील के लिए मॉर्गन स्टैनले, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एजेडबी एंड पार्टनर्स के लिए वित्तीय सलाहकार के रुप में काम कर रहा है. वहीं, डेविस पॉक एंड वार्डवेल को लीगल काउंसल नियुक्त किया गया है.

क्या कहना है मुकेश अंबानी का

जियो में निवेश को लेकर कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मुबाडाला और जियो के एक साथ काम करने पर दुनिया में भारत निश्चित तौर पर सबसे बड़ा डिजिटल देश बनने की राह पर चल रहा है. मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि उन्होंने अबू धाबी के साथ अपने लंबे समय के संबंधों के जरिए व्यक्तिगत रूप से मुबाडाला के काम के प्रभाव को देखा है. उनका कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी को मुबाडाला के अनुभव से फायदा होगा.

क्या कहना है मुबाडाला का

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक और ग्रुप सीईओ खलादून अल मुबारक ने कहा कि उनकी कंपनी हाई ग्रोथ वाली कंपनियों के साथ काम करने और उनमें निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि कैसे जियो ने भारत में संचार और कनेक्टिविटी को पहले से बदल दिया है. एक निवेशक और भागीदार के तौर पर हम भारत की डिजिटल विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

कौन है मुबाडाला

मुबाडाला अबू धाबी की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी है. मुबाडाला अबू धाबी की सॉवरेन इन्वेस्ट है. ये अबू धाबी सरकार की ग्लोबल पोर्टफोलियो मैनेजर है. 5 महाद्वीपों में 229 अरब डॉलर का पोर्टफोलियो मैनेजमेंट करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी की बड़ी डील: अबूधाबी की मुबाडाला Jio में खरीदेगी 1.85% हिस्सेदारी, 9093 करोड़ निवेश का एलान

Go to Top