मुख्य समाचार:

Jio ने FAANG के लिए बजाई खतरे की घंटी, दुनिया में डिजिटल किंग बनने की ओर बढ़े मुकेश अंबानी के कदम

मुकेश अंबानी ने जियो के जरिए डिजिटल किंग बनने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. इसी क्रम में उन्होंने 2 हफ्तों के अंदर फेसबुक और सिल्वर लेक के साथ बड़ी डील कर डाली है

May 4, 2020 4:40 PM
RIL chairman mukesh ambani, digital king, jio may be big digital name, facebook deal, silver lake deal, FAANG, amazon, flipkart, netflix, apple, alphabet, mukesh ambani big step to become digital king, WhatsAppमुकेश अंबानी ने जियो के जरिए डिजिटल किंग बनने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. उन्होंने 2 हफ्तों के अंदर फेसबुक और सिल्वर लेक के साथ बड़ी डील की है.

मुकेश अंबानी अब रिलायंस जियो के जरिए डिजिटल किंग बनने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. इसी क्रम में उन्होंने 2 हफ्तों के अंदर फेसबुक और सिल्वर लेक के साथ 2 बड़ी डील कर डाली है, जिससे टेक्नोलॉली, रिटेल और डिजिटल की दुनिया में कमाई के न सिर्फ नए मौके बनेंगे, बल्कि आरआईएल को डेट फ्री कंपनी बनाने में मदद मिलेगी. एक्सपर्ट का भी मानना है कि जियो के जरिए मुकेश अंबानी को इन 2 डील से घरेलू स्तर पर डिजिटल किंग बनने में मदद मिलेगी, बल्कि वह ग्लोबल स्तर पर भी FAANG यानी अमेजन, नेटफ्लिक्स, एप्पल और अल्फाबेट जैसी कंपनियों को टक्कर दे पाएंगे.

जियो पहले से ही ब्रॉडबैंड, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउंड एंड एज कंप्यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट आदि में है. इन दोनों डील से इन कारोबर को भी बूस्ट मिलेगा. बता दें कि अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले महीने फेसबुक के साथ जियो प्लेअफॉर्म के लिए 570 करोड़ डॉलर यानी करीब 43,574 करोड़ की डील की थी. इसके तहत फेसबुक आगे जियो में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. वहीं, अब उनकी अमेरिकी पीई जियांट कंपनी सिल्वर लेक के साथ 5,655.75 करोड़ की डील हुई है, जिसके तहत सिल्वर लेक जियो में 1.1 फीसी हिस्सेदारी खरीदेगा.

फेसबुक जहां दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट है, वहीं सिल्वर लेक सिल्वर लेक एक इक्विटी फर्म है जो टेक कंपनियों में निवेश के लिए जानी जाती है. सिल्वर लेक ने Airbnb, अलीबाबा, एंट फाइनेंशियल, अल्फाबेट, डेल टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियों में निवेश किया है.

मुकेश अंबानी का फोकस जियो पर बढ़ा

प्रभुदास लीलाधर के CEO PMS अजय बोडके का कहना है कि मुकेश अंबानी का फोकस तेजी से जियो पर बढ़ रहा है. ये दोनों बड़ी डील यह साबित करती है कि जियो पर अब बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में उभर रहा है. भारत में कज्यूमर पावर को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फेसबुक और सिल्वर लेक के साथ डील के बाद आने वाले दिनों में जियो डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में जियो अमेजन, नेटफ्लिक्स, एप्पल और अल्फाबेट जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार होगा. अभी जियो के पास करीब 39 करोड़ ग्राहक हैं. भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं.

कैसे मिलेगा फायदा

  • फेसबुक डील से एक ऐसा सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म बनेगा, जहां एक साथ कई सुविधांए मिलेंगी. मसलन किराने का सामान, जूते, कपड़े या ज्वैलरी की भी खरीददारी. पेमेंट करना या पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा. वीडियो बनाना और एडिट करने के अलावा गेम्स की सुविधा. इसके जरिए अपना बिजनेस शुरू करने से लेकर प्रमोट करने की सुविधा. जीएसटी के लिए रिटर्न दाखिल करना और कारोबार के लिए तकनीकी सहायता.
  • इससे रिलायंस के जियोमार्ट प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जा सकेगा. यह छोटे दुकानदारों को जोड़ने का एक प्रोजेक्ट है. योजना के मुताबिक दुकानदारों और ग्राहकों को वॉट्सऐप के द्वारा जोड़ा जाएगा. इसमें फेसबुक एक बड़ा विज्ञापन प्लेटफॉर्म बनकर उभर सकता है.
  • वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. वॉट्सऐप 3 करोड़ किराना दुकानदारों को जियो की जोड़ने की योजना से जियो डिजिटल पेमेंट सर्विस के रूप में बड़ा नाम बनकर उभरेगा.
  • डील ने सिर्फ डिजिटल और इंटरनेट बिजनेस को ही नहीं रिटेल बिजनेस को भी फायदा होगा.
  • एक्सपर्ट का मानना है कि इन दोनों डील से आरआईएल के टेलिकॉम आर्म जियो की डिजिटल एंड टेक कंपनी के रूप में पहचान बढ़ेगी.
  • फेसबुक के निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म का वैल्यूएशन करीब 4.75 लाख करोड़ रुपए जबकि जियो प्लेटफॉर्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो जाएगी. वहीं अब सिल्वर लेक साथ डील के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स की वैल्यू 4.9 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. यह बीएसई पर लिस्टेड सिर्फ 4 कंपनियों से ही कम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio ने FAANG के लिए बजाई खतरे की घंटी, दुनिया में डिजिटल किंग बनने की ओर बढ़े मुकेश अंबानी के कदम

Go to Top