सर्वाधिक पढ़ी गईं

RIL की बिग डील: रिटेल कारोबार में सिल्वर लेक ने 1875 करोड़ और किया निवेश, RRVL ने जुटाए 13050 करोड़

Silver Lake, RRVL Deal: रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक की को इन्वेस्टर्स ने 1875 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है.

October 1, 2020 8:33 AM
RRVL another deal with Silver LakeSilver Lake, RRVL Deal: रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक की को इन्वेस्टर्स ने 1875 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है.

Silver Lake, RRVL Deal: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक की को इन्वेस्टर कंपनी ने 1875 करोड़ रुपये के निवेश का एलसन किया है. सिल्वर लेक पहले ही रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ का निवेश कर चुकी है. इस तरह कंपनी ने अब तक रिलायंस रिटेल में 9375 करोड़ का निवेश कर दिया है. इसके साथ ही रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक और उसकी सहयोगी निवेशकों का कुल निवेश बढ़कर 9,375 करोड़ रुपए हो जाएगा. इससे रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ग्रुप की हिस्सेदारी बढ़कर 2.13 फीसदी हो जाएगी.

3 हफ्ते में चौथा निवेश

रिलायंस रिटेल में यह नया निवेश 30 सितंबर को दूसरा और बीते तीन हफ्ते में चौथा निवेश है. इससे पहले 30 सितंबर को ही आज वैश्विक निजी इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने रिलायंस रिटेल में 3,675 करोड़ रुपये निवेश का एलान किया था. केकेआर भी 5550 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस रिटेल में कर चुकी है. बता दें कि इन तीनों कंपनियों ने आरआईएल की डिजिटल आर्म जियो प्लेटफार्म में भी निवेश किया है. रिलायंस ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपये की है.

अबतक 13,050 करोड़ रुपये जुटाए

बता दें कि रिलायंस रिटेल पिछले कुछ हफ्तों में विदेशी निवेशों से तेजी से फंड जुटा रहा है. देश की सबसे बड़े इस रिटेल बिजनेस ने बीते कुछ हफ्ते में कुल 13,050 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह फंड प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक पार्टनर्स और अमेरिकी फर्म KKR से आया है. जिसमें सिल्वर लेक ने 1.75 फीसदी और अमेरिकी फर्म KKR ने 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

क्या कहना है मुकेश अंबानी का

सिल्वर लेक के इस नए निवेश पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा है कि सभी भारतीयों को लाभ पहुंचाने वाले इंडियन रिटेल सेक्टर के लिए सिल्वर लेक और इसके सह-निवेशक वैल्यूड पार्टनर्स हैं. हमें उनका विश्वास मिलने पर खुशी है. हमें ग्लोबल टेक्नोलॉजी इन्वेस्टिंग और रिटेल रिवॉल्यूशन में उनके लीडरशीप का फायदा मिल सकेगा. सिल्वर लेक का यह अतिरिक्त निवेश भारतीय रिटेल सेक्टर में संभावना और रिलायंस रिटेल की क्षमता को प्रदर्शित करता है.

ये है कंपनी का लक्ष्य

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देशभर में फैले 12,000 से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ ग्राहक आते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है. कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सके. रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है. कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है. यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL की बिग डील: रिटेल कारोबार में सिल्वर लेक ने 1875 करोड़ और किया निवेश, RRVL ने जुटाए 13050 करोड़

Go to Top